दैनिक भास्कर हिंदी: 9 दिन में ही बढ़ गए कोरोना के 100 नए मरीज, आँकड़ा 518 हुआ

July 11th, 2020

डिजिटल डेस्क जबलपुर । शहर में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा होने का जो अंदाजा लगाया जा रहा था वह अब काफी कुछ सच होने लगा है। 31 मई  लॉकडाउन के आखिरी दिन तक शहर में कोरोना के 239 मामले थे, जो कि पिछले 40 दिनों में ही दोगुने से ज्यादा बढ़ गए हैं। संक्रमण बढऩे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार को 9 दिनों में ही 100 मरीज बढ़ गए हैं। यह अब तक का सबसे कम समय है जिसमें यह आँकड़ा पूरा हुआ हो। शहर में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ी है लेकिन यह अभी भी जरूरत से काफी कम है। दो-तीन दिनों की पेंडेंसी होने के कारण रिपोर्ट देर से आ रही हैं, हालाँकि मेडिकल कॉलेज में जाँचों की रफ्तार बढ़ी है लेकिन यहाँ भी दूसरे जिलों से आने वाले सैंपलों का बोझ बढ़ रहा है। 
 शहर में अब उडिय़ा मोहल्ला, छोटी ओमती और गढ़ाफाटक लाल स्कूल के पास के क्षेत्र संक्रमण के मामले में हॉट स्पॉट बनते जा रहे हैं। यहाँ से रोज ही 2-4 मरीज मिल रहे हैं, कुछ परिवार तो ऐसे हैं जिनके सभी सदस्य संक्रमित हो गए हैं। यहाँ के संक्रमितों के संपर्क में शहर के दूसरे हिस्सों में रहने वाले भी पॉजिटिव निकल रहे हैं। इनके अलावा अब तबियत खराब होने पर लोग जाँच कराने पर पॉजिटिव निकल रहे हैं, जाहिर सी बात है कि इनमें एसिम्टोमैटिक शामिल नहीं हैं, वे अभी भी रोज की दिनचर्या ही जी रहे हैं। किल कोरोना सर्वे के दौरान भी चिन्हित किए जा रहे हाई रिस्क मरीजों में से भी अब संक्रमित निकल रहे हैं। 
यूँ चला सफर
100वाँ मरीज    46 दिन 
200वाँ मरीज    66 दिन
300वाँ मरीज    87 दिन
400वाँ मरीज    105 दिन 
500वाँ मरीज    114 दिन 
( पिछले 100 मरीज 9 दिनों में बढ़े)

शुक्रवार को नए मरीजों में अमखेरा जागृति नगर के एक परिवार के जो तीन सदस्य संक्रमित मिले उनमें परिवार का मुखिया एक सराफा दुकान में काम करता है। इनके अलावा भानतलैया निवासी वहीं चिकन शॉप चलाने वाले व्यक्ति के संक्रमित मिले हैं। बड़ी खेरमाई मंदिर  के पास होटल संचालक जो कि पूर्व में पॉजिटिव आए थे उनके परिवार के 6 सदस्य संक्रमित मिले हैं। पनागर विद्यासागर वार्ड निवासी 49 साल की ब्रह्मचारिणी भी संक्रमित मिली हैं जो कि शहर में पॉजिटिव मिली ब्रह्मचारिणी के संपर्क में रहीं थीं। 
 

खबरें और भी हैं...