comScore

रिलीव नहींं हुए स्थानांतरित 171 शिक्षक - खराब परीक्षा परिणाम आने पर फिर से खुली फाइल

रिलीव नहींं हुए स्थानांतरित 171 शिक्षक - खराब परीक्षा परिणाम आने पर फिर से खुली फाइल

डिजिटल डेस्क कटनी/रीठी । हाईस्कूल में खराब परीक्षा परिणाम आने के बाद स्थानांतरित शिक्षकों की फाइल फिर से खुल गई है। दरअसल जिस उद्देश्य से शिक्षा विभाग शिक्षण के बीच सत्र में स्थानांतरित शिक्षकों को इधर से उधर नहीं किया। कक्षा दसवीं का रिजल्ट बिगाड़ते हुए शिक्षकों ने उस पर पलीता लगा दिया। गौरतलब है कि पिछले शैक्षणिक सत्र में करीब जिले के अंदर 171 शिक्षकों का तबादला प्रभारी मंत्री के अनुमोदन में हुआ था। इसके बाद जुगाड़ की व्यवस्था बनाने में शिक्षक सफल रहे।
नेताओं का रहा हस्ताक्षेप
इस तबादले में नेताओं का हस्ताक्षेप सीधे तौर पर रहा। कोई नेता शिक्षक की पढ़ाई से खुश नहीं रहा तो कोई नेता शिक्षक को मनमाफिक जगहों पर भेजने में तुले रहे। तबादला सूची जारी होने के बाद तो कहीं पर जनप्रतिनिधियों ने ही यह कहकर अड़ंगा लगा दिया कि उक्त शिक्षक क्षेत्र में अच्छा काम कर रहा है। जिसके बाद स्थानांतरण की फाइल रुक गई।
कार्यालय में लगाया जुगाड़
डेढ़ सौ शिक्षकों से अधिक तबादले मेें जुगाड़ व्यवस्था भी हावी रही। कई शिक्षक ऐसे रहे, जो इस व्यवस्था का फायदा उठाते हुए अपना तबादला रुकवा लिए। नियम विरुद्ध तबादले की आवाज भी बीच में शिक्षक नेताओं ने उठाई थी।
इनका कहना है
शिक्षण के बीच सत्र में पढ़ाई प्रभावित न हो, जिसके लिए स्थानांतरित शिक्षकों को कार्यमुक्त नहीं किया गया था। बाद में कोरोना संक्रमण के चलते यह काम रुक गया था, अब फिर से स्थानांतरण की कार्यवाही प्रचलन में है।
 -बी.बी.दुबे, डीईओ
 

कमेंट करें
U6VEO