दैनिक भास्कर हिंदी: मध्य प्रदेश: फसल बचाने खेत में फैलाया करंट, 2 साल के तेंदुए की मौत, तीन गिरफ्तार

December 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, सतना। मध्य प्रदेश के सतना जिले के नागौद वन परिक्षेत्र में फसल बचाने के लिए खेत में फैलाए गए करंट की चपेट में आने से एक 2 साल के नर तेंदुए की मौत हो गई। वन अमले ने आरोपी खेत मालिक सहित अन्य को तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि एक मौके से फरार हो गया। बताया जाता है कि करंट लगने से मारे गए नर तेंदुए के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

व्हाइट टाइगर सफारी भेजा गय शव
नागौद वन परिक्षेत्र की गुढ़ा बीट के कोरदरा गांव के अरहर के खेत में करंट लगने से 2 साल के तेंदुए की मौत पर वन विभाग की टाइगर स्ट्राइक फोर्स (टीएसएफ) ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। अभी एक फरार है। डीएफओ राजीव मिश्रा ने बताया कि पोस्टमार्टम के लिए तेंदुए का शव मुकुंदपुर स्थित व्हाइट टाइगर सफारी भेज दिया गया है।

एक किलोमीटर के दायरे में बिछा था जानलेवा जाल
आरोप है कि कोरदरा निवासी राजेश उर्फ करिया कोल पिता बबलू कोल (35), बुद्धूराम उर्फ लटोरा पिता सिपहिया कोल (32), समना उर्फ किरतइया पिता सोने लाल कोल (34) और दद्दू उर्फ गुड्डी पिता भदइया कोल (36) ने मिलकर वन्य प्राणियों से अपने अरहर के खेत बचाने के लिए जीआई तार के माध्यम से करंट फैला रखा था। जीआई तार को एक किलोमीटर के दायरे में बांस की खूटियों से बांध कर करंट दौड़ाया गया था। करिया कोल को खेती के लिए वनाधिकार के तहत जमीन मिली थी। बीती रात इसी खेत में करंट लगने से 2 साल के नर तेंदुए की मौत हो गई।

मंदिर में छिपे थे आरोपी
शनिवार को तड़के तेंदुए के मारे जाने की खबर जिला मुख्यालय को मिलने पर टाइगर स्ट्राइक फोर्स की एसडीओ श्रद्धा पेंदे्र और एसडीओ फारेस्ट धीरेन्द्र प्रताप सिंह, टीएसएफ के प्रशिक्षित डॉग निरमन को लेकर मौके पर पहुंचे। डॉग खेत से सीधे  राजेश उर्फ करिया कोल के घर पहुंचा। पूछताछ में परिजनों ने बताया कि सभी आरोपी गांव के बाहर एक मंदिर में छिपे हुए हैं। मौके पर पहुंचकर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज
सभी आरोपियों को वन्य प्राणी अधिनियम- 1972 के तहत अपराध दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों को विभाग की टीम ने पुलिस के हवाले कर दिया हैं। आरोपियों के कब्जे से 3 किलोग्राम जीआई तार और बांस की 44 खूंटियां भी बरामद कर जब्त की गई हैं।