250 हाईवा अवैध रेत जब्त, SDM ने तीन जगहों पर दबिश देकर किया बरामद

250 Haiwa illegal stock were seized, SDM raided the three places
250 हाईवा अवैध रेत जब्त, SDM ने तीन जगहों पर दबिश देकर किया बरामद
250 हाईवा अवैध रेत जब्त, SDM ने तीन जगहों पर दबिश देकर किया बरामद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जिला प्रशासन ने अवैध रेत भण्डारण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मंगलवार को पाटन-शहपुरा क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन दबिश दी। इस दौरान बड़ी मात्रा में रेत का अवैध स्टॉक बरामद किया गया है। एसडीएम पाटन पीके सेनगुप्ता के अनुसार, कलेक्टर छवि भारद्वाज के निर्देश पर अधिकारियों की टीम गठित कर शहपुरा क्षेत्र के तीन गांवों में छापा मारा गया।

टीम ने सबसे पहले मालकछार में दबिश देकर क्षेत्र का सघन निरीक्षण किया। जब क्षेत्र में जांच पड़ताल के लिए टीम पहुंची तो शासकीय भूमि पर जगह-जगह बड़ी मात्रा में रेत का स्टॉक रखा मिला। स्टॉक की गई रेत की मात्रा का आंकलन किया गया तो पता चला कि करीब 150 हाईवा रेत का अवैध रुप से भण्डारण किया गया है। 

इसी प्रकार ग्राम छपरी व मगरमोहां में पचास-पचास हाईवा रेत का स्टॉक बरामद किया गया। तीनों ही गांवों से 250 हाईवा यानि, करीब साढ़े तीन हजार घनमीटर रेत का अवैध स्टॉक जब्त किया गया है। एसडीएम ने जब्त की कार्रवाई के बाद स्टॉक को माईनिंग विभाग के सुपुर्द कर दिया। माईनिंग विभाग द्वारा अवैध भण्डारण के प्रकरण पंजीबद्ध किए जा रहे हैं, जिन्हें कलेक्टर कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। 

स्टियरिंग लॉक कर भागा ड्राईवर
अधिकारियों ने मालकछार में रेत का परिवहन कर रहे एक हाईवा को भी जांच के लिए रोका। जिसके बाद ड्राईवर ने वाहन को सड़क किनारे लगाते हुए वहां से भाग निकला। अधिकारियों ने जब हाईवा को जब्त कर थाने ले जाने के प्रयास शुरु किए, तो वाहन की स्टियरिंग लॉक मिली। जिस कारण उसे ले जाया नहीं जा सका। एसडीएम का कहना है कि हाईवा को जब्त कर मौके पर ही छोड़ दिया गया है तथा इस मामले में अवैध परिवहन के साथ-साथ चोरी का प्रकरण भी दर्ज करवाया जा रहा है। 

सोमवार को हुई कार्रवाई में पकड़ाए वाहन माईनिंग के हवाले
पाटन-शहपुरा क्षेत्र में सोमवार को प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान जब्त किए गए करीब 20 वाहनों को मंगलवार को माईनिंग विभाग के हवाले कर दिया गया। माईनिंग इंस्पेक्टर देवेन्द्र पटले ने बताया कि मंगलवार को टीम ने संबंधित थानों पर पहुंचकर जब्त वाहनों के प्रकरण दर्ज किए हैं। इन प्रकरणों को जुर्माने के लिए कलेक्टर कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। 

एक हाईवा पर 46 हजार का जुर्माना
कलेक्टर ने अवैध परिवहन करते पकड़े गए एक वाहन पर जुर्माना लगाया है। पता चला है कि हाईवा  एमपी20एचबी6155 को रेत का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ा गया था। मामले में प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, जिसपर सुनवाई करते हुए उन्होंने वाहन मालिक टेक सिंह पटेल व मुन्ना सिंह पटेल से 46 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूलने के आदेश जारी किए हैं। 

Created On :   1 Aug 2018 8:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story