हाईपर टेंशन के शिकार मिले कलेक्ट्रेट के 30 फीसदी कर्मचारी

30 percent employees of the collectorate found victims of hyper tension
हाईपर टेंशन के शिकार मिले कलेक्ट्रेट के 30 फीसदी कर्मचारी
मेडिकल कैंप में 118 चेकअप हाईपर टेंशन के शिकार मिले कलेक्ट्रेट के 30 फीसदी कर्मचारी

डिजिटल डेस्क, सतना। संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में गुरुवार को आयोजित मेडिकल कैंप में 118 चेकअप किए गए। स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 30 फीसदी कर्मचारी जहां हाईपर टेंशन के शिकार मिले, वहीं 25 प्रतिशत कर्मचारी शुगर से पीडि़त पाए गए। कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल पर आरबीएसके अर्बन (राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम) की टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया था। शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक लगाया गया। मेडिकल टीम ने परीक्षण कर दवाइयों के साथ चिकित्सकीय परामर्श भी दिए।  

एवरेज ब्लड प्रेशर: 150/100 

कलेक्ट्रेट के कुल 118 अधिकारियों-कर्मचारियों में से जिन 35 कर्मचारियों में हाईपर टेंशन की शिकायत पाई गई। औसतन उनका ब्लड प्रेशर 150/100 की स्थिति में पाया गया। चिकित्सकों के मुताबिक 120/80 की स्थिति में ब्लड प्रेशर सामान्य माना जाता है। 

एवरेज शुगर लेवल: 180 -200 

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 22 कर्मचारी शुगर से पीडि़त पाए गए। इनमें भोजन बाद शुगर का लेवल औसतन 180 से 200 के बीच पाया गया। खाली पेट शुगर का लेवल 70 से 100 और भोजन बाद 70 से 140 सामान्य माना जाता है। 

कलेक्टर समेत अफसर फिट-

मेडिकल चेकअप में 36 वर्षीय कलेक्टर अनुराग वर्मा फिट मिले। उनका ब्लड प्रेशर (120/85) सामान्य था। शुगर की शिकायत नहीं थी। शिविर की शुरुआत कलेक्टर के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ हुई। एसडीएम राजेश जाधव भी परीक्षण में उर्तीण पाए गए। एसडीएम एसके गुप्ता, पीआरओ राजेश सिंह,  सहकारिता के उप पंजीयक पटनाकर ने भी चेकअप कराए। स्वास्थ्य परीक्षण में डॉ.प्रशांत सिंह, डॉ.चंद्रकांत द्विवेदी, डॉ.पूनम द्विवेदी, डॉ.पुष्पा प्रजापति और डॉ.प्रदीप अहिरवार के अलावा एएनएम प्रभा सिंह, मनोरमा द्विवेदी एवं विनीता नामदेव ने अहम भूमिका निभाई। सीएमएचओ डॉ.एके अवधिया भी मौजूद थे।   

हेल्थ कियोस्क में होंगे 35 टेस्ट-

कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल पर ही कलेक्ट्रेट भवन में गुरुवार को 6 लाख की लागत से हेल्थ कियोस्क (ऑटोमेटिक मेडिकल चेकअप मशीन) इंस्टॉल की गई। 

विधिवित शुभारंभ 23 मई को किया जाएगा। दावे के मुताबिक मशीन लंबाई, उचाई, वजन, हीमोग्लोबिन और शुगर समेत 36 प्रकार की जांच करने में सक्षम है। इसके लिए कलेक्ट्रेट और स्वास्थ्य विभाग के 2-2 कर्मचारी ट्रेंड किए जाएंगे।   इंस्टॉलेशन के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसडीएम सिटी सुरेश जाटव भी मौजूद थे।   

Created On :   20 May 2022 9:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story