साढ़े 5 इंच बारिश  से सड़क पर सैलाब, नदी-नाले भी उफनाए...

5 and a half inches of rain flooded the road, the rivers and streams were also burnt ...
 साढ़े 5 इंच बारिश  से सड़क पर सैलाब, नदी-नाले भी उफनाए...
 साढ़े 5 इंच बारिश  से सड़क पर सैलाब, नदी-नाले भी उफनाए...

डिजिटल डेस्क सतना। जिला मुख्यालय समेत जिले में धारदार बरसात हुई। अकेले जिला मुख्यालय 8 के अंदर लगभग साढ़े 5 इंच बारिश रिकार्ड की गई। सुबह  8 बजे से बरसात का सिलसिला शुरु हुआ और शाम ढलने तक एक ही गति से पानी गिरता रह गया। लिहाजा शहर के निचले इलाके जहां जलमग्न हो गए, वहीं सड़कों पर सैलाब आ गया। नदी-नाले भी उफान पर आ गए। भरहुतनगर के ज्यादातर घरों में बरसात का पानी घुस गया। प्रेमनगर के रेलवे अंडर ब्रिज में पानी के भराव ने विकराल रुप धारण कर लिया। शहर के अंदर नेशनल हाइवे पर बस स्टैंड क्षेत्र और पन्ना नाका में सड़क पर बारिश के पानी का बहाव इतना तेज था कि घंटों यातायात अवरुद्ध रहा। 
एक माह का कोटा एक ही दिन में पूरा 
चालू मानसून सीजन के भादौं मास में यह पहला मौका था जब बुधवार को अकेले एक ही दिन में 140 एमएम बरसात हुई। जबकि विगत जुलाई के पूरे माह में 150 एमएम पानी गिरा था। उल्लेखनीय है, इससे पहले 5 जून को यहां सबसे ज्यादा 94 एमएम बरसात हुई थी। बुधवार को सुबह 8 बजे की स्थिति में 52 एमएम और उचेहरा में भी इसी अवधि में 40 एमएम पानी गिरा। बताया गया है कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी से पंजाब के बीच बन रही ट्रफ लाइन में सतना लो प्रेशर का केंद्र रहा। इसी वजह से यहां झमाझम बरसात हुई। मौसम महकमे के पूर्वानुमान के मुताबिक चालू माह में अच्छी बारिश के आसार हैं। 
लडखड़़ाई पावर सप्लाई: कहीं सीटी ब्लास्ट तो कहीं लाइनें टूटी 
जोरदार बारिश के बीच जिला मुख्यालय समेत जिले की बिजली आपूर्ति भी लडखड़़ा गई। बुधवार को सब्जीमंडी सब स्टेशन की सीटी ब्लास्ट होने से इलाके की बिजली 2 घंटे बंद रही। सुभाषपार्क फीडर के 2 इंसुलेटर पंचर होने से 4 घंटे का पावर कट रहा। बगहा और पतेरी फीडर में 2 बार इंसुलेटर पंचर होने से आपूर्ति में बड़ा गतिरोध आया। इंडस्ट्रीयल एरिया फीडर में भी बिजली 4घंटे के लिए गोल हो गई।  महदेवा के पास एलटी लाइन टूट गई। जिले के अमदरा, सिलपरी और कोठी में मूसलाधार बारिश के कारण सब स्टेशन बंद हो गए। एक-एक कर इन्हें चालू किया गया। 
 अधिकतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट 
 तकरीबन एक हफ्ते से भारी उमस से जूझ रहे आम जनमानस को बुधवार को बड़ी राहत मिली। धारदार बारिश के बीच यहां अधिकतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सीयस की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सीयस और 
न्यूनतम  25.6 डिग्री सेल्सीयस मापा गया। सुबह हवा में नमी 97 प्रतिशत और शाम को शत-प्रतिशत मापी गई। 

Created On :   13 Aug 2020 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story