50 साल पुराना फुट ओवर ब्रिज हुआ जर्जर

50 year old foot over bridge dilapidated
50 साल पुराना फुट ओवर ब्रिज हुआ जर्जर
भंडारा 50 साल पुराना फुट ओवर ब्रिज हुआ जर्जर

डिजिटल डेस्क, भंडारा. बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज गिरने के बाद तुमसर रोड रेलवे स्टेशन का फुट ओवर ब्रिज  एक बार फिर सुर्खियों में आया है। 50 साल से अधिक इस पुल की आयु खत्म होने के बाद रेलवे प्रशासन ने नए पुल के निर्माणकार्य को मंजूरी दी। किंतु पिछले दो तीन साल से इस पुल का काम कछुआ गति से शुरू है। आज भी यात्रियों को पुराने अंग्रेजकालीन फुट ओवर ब्रिज पर से खतरे के साये में आवागमन करना पड़ रहा है। बल्लारशाह जैसा घटना दोहराई तो नहीं जाएगी ऐसा सवाल निर्माण हुआ है।  मुंबई हावड़ा रेल मार्ग पर तुमसर रोड जंक्शन रेलवे स्टेशन के तौर पर पहचाना जाता है। इस रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन हजारों यात्री आवागमन करते हैं। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए यात्रियों के लिए फुट अोवर ब्रिज होने से यात्री इस एकमात्र ब्रिज से आवागमन करते हैं किंतु इस पुल को 50 साल से अधिक हुए है। फिर भी इस पुल से खतरे के साये में आवागमन जारी है। 50 साल के बाद पुल की आयु कम होती है ऐसा स्थापत्य अभियंता का कहना है। रेलवे प्रशासन ने दो वर्ष पूर्व तुमसर रोड में पुराने पुल के बाजू में ही नए पुल का निर्माण काम जोरों से शुरू किया किंतु अभी कुछ वर्षो से इस पुल का काम कछुआ गति से शुरू है। पुल तैयार नहीं होने से यात्री गाड़ी पकड़ने के लिए प्लेटफार्म क्र. 1 से प्लेटफार्म क्र. 2 व 3 पर जाने के लिए इस खतरनाक पुराने पुल से आवागमन करना पड़ता है। पुल की जर्जर अवस्था होने से इस पुल पर कभी भी अनहोनी हो सकती है एवं बल्लारपुर की घटना दोहराई जा सकती है। 

तीन वर्ष में भी अढ़ाई कोस
दो से तीन वर्ष से नए फुट ओवर ब्रिज के काम को शुरुआत हुई। तैयारी जोरों से शुरू की थी किंतु फिलहाल काम कछुआ गति से शुरू है। बल्लारपुर की घटना के पश्चात रेलवे विभाग की नींद खुली। पुराने पुल से फिलहाल आवागमन शुरू होकर यात्रियों को जान हथेली पर रखकर आवागमन करना पड़ रहा है। रेलवे प्रशासन ने नए पुल के काम को गति देकर पूरा होने पर यात्रियों के लिए खुला करने की मांग यात्रियों की ओर से हो रही है। 

स्थापत्य अभियंता ने की जांच : पुल का रेलवे प्रशासन ने स्ट्रक्चरल ऑडिट करने के बाद नए पुल निर्माण काम को मंजूरी दी थी। जिससे यहां नया पुल का काम शीघ्र गति से करने की आवश्यकता है। किंतु इस ओर रेलवे प्रशासन की अनदेखी दिखाई दे रही है। कुछ दिनों पूर्व बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर ओवर ब्रिज का कुछ हिस्सा ढहने की दुर्घटना के पश्चात तुमसर रोड के पुल की जांच स्थापत्य अभियंता ने की। दिसंबर महीने में नागपुर बिलासपुर विभाग के रेलवे महाप्रबंधक तुमसर रोड रेलवे स्टेशन को भेंट देनेवाले हैं। उसमें वैनगंगा नदी का पुराना व नया पुल एवं तुमसर रोड रेलवे स्टेशन का पुराने फुट ओवर ब्रिज की जांच रेलवे महाप्रबंधक करने की जानकारी सूत्रों ने दी है।  

 

Created On :   2 Dec 2022 2:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story