दैनिक भास्कर हिंदी: बदइंतजामी से तंग नवोदय के 500छात्र आए सड़क पर, प्राचार्य के खिलाफ भारी नाराजगी

July 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, सतना। जवाहर नवोदय विद्यालय रहिकवारा के लगभग 500 छात्र बदइंतजामी से तंग आकर सोमवार को सड़क पर आ गए। छात्रों का आरोप है कि विद्यालय की प्राचार्य मंजू चौधरी के कारण छात्रों को न तो सही ढंग से भोजन मिल पा रहा, न ही पठन-पाठन और रहने की व्यवस्थाएं ही सही ढंग से हो पा रही हैं। छात्रों द्वारा इस सम्बंध में कई बार विद्यालय प्रबंधन से शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनवाई न होने पर आखिरकार उन्हें मजबूर होकर सड़क पर उतरना पड़ा।

छात्रों का यह भी आरोप है कि उन्हें एक दिन पहले का बासी खाना नाश्ते में दिया जाता है। टेंडर हो जाने के बाद भी प्राचार्य द्वारा उपयोग की वस्तुओं के लिए व्यापारियों को आर्डर नहीं दिए जाते। उनका आरोप है कि निहित स्वार्थों के कारण यह स्थितियां बन रही हैं।

प्रशासन मौके पर
जैसे ही क्षेत्र में यह खबर फैली कि नवोदय विद्यालय के छात्रों ने विद्यालय से कुछ दूर पर चक्का जाम कर दिया है, वैसे ही सनसनी फैल गई। नागौद एसडीएम एपी द्विवेदी मौके पर पहुंचे और उन्होंने छात्रों की समस्याओं को भी सुन और समझकर उन्हें समझाइश दी, साथ ही विद्यालय प्रबंधन और प्राचार्य को भी समुचित निर्देश दिए। केन्द्र सरकार द्वारा पोषित इस विद्यालय के इतिहास में यह पहला मौका है, जब की इस तरह से छात्र भोजन-पानी और बदइंतजामी के कारण सड़कों पर आए हैं। यदि अभी भी व्यवस्था नहीं सुधरी तो स्थितियां और भी अधिक गंभीर हो सकती हैं।

 



इनका कहना है
जवाहर नवोदय विद्यालय में व्याप्त अव्यवस्था के कारण छात्र-छात्रा सड़क पर आ गए थे। छात्रों का आरोप है कि उन्हें एक दिन पहले का बासी खाना नाश्ते में दिया जाता है। टेंडर हो जाने के बाद भी प्राचार्य द्वारा उपयोग की वस्तुओं के लिए व्यापारियों को आर्डर नहीं दिए जाते। जानकारी होने पर मैं खुद मौके पर गया और छात्रों को समझाइश देकर वापस भेजा तथा प्रबंधन से भी बात की।
एपी द्विवेदी, एसडीएम, नागौद