गुरुग्राम: 12 उच्च जोखिम वाले देशों से 553 लोग आए वापस, सभी लोगों को किया जाएगा एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट

December 6th, 2021

हाईलाइट

  • स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी लोगों की निगरानी शुरू कर दी

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने उन 553 लोगों की पहचान की है, जो हाल ही में 12 उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे हैं। इन सभी लोगों को एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के लिए कहा गया था। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, शहर के अस्पतालों में इलाज के लिए यहां आए लोगों समेत सभी लौटने वालों की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है। गुरुग्राम मुख्य मेडिकल अधिकारी विरेंद्र यादव ने कहा, स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी लोगों की निगरानी शुरू कर दी है। उनके स्वास्थ्य के बारे में प्रतिक्रिया भी ली जा रही है। आठ दिनों के बाद, उनका पुन: परीक्षण किया जाएगा। ये सभी रोगी स्वस्थ हैं और आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य अधिकारी सभी लौटने वालों को टेस्ट के लिए बुलाते हैं।

यादव ने कहा कि विभाग को केंद्र सरकार से 1,888 लोगों की सूची मिली है, जिन्होंने हाल ही में विदेश यात्रा की है। उन्होंने कहा कि इन सभी 553 मरीजों की रिपोर्ट एयरपोर्ट पर हुई जांच में निगेटिव आई जिसके बाद उन्हें घर में सेल्फ आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है। रविवार को करीब 500 लोगों की सूची आएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम उन सभी लोगों की पहचान करेगी, जिन्होंने हाई रिस्क देशों से यात्रा की है।

जिला निगरानी अधिकारी, जय प्रकाश ने कहा कि उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे इनमें से किसी ने भी होम आइसोलेशन में आठ दिन पूरे नहीं किए हैं। उन्होंने कहा, आठ दिन होम आइसोलेशन के पूरा होने के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण किए जाएंगे और यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उनकी अलगाव अवधि समाप्त हो जाएगी। यदि विदेश से लौटने वाले किसी भी व्यक्ति के नमूनों का परीक्षण पॉजिटिव पाया जाता है, तो वे पुष्टि के लिए जीनोमिक सीक्वेंसींग के लिए भेजा जाएगा।

(आईएएनएस)