नागपुर यूनिवर्सिटी में रिक्त 92 पदों के लिए मिले 650 से अधिक आवेदन, सितंबर के अंत तक पूरी होगी प्रक्रिया

650 application for the 92 vacant seats in the Nagpur University
नागपुर यूनिवर्सिटी में रिक्त 92 पदों के लिए मिले 650 से अधिक आवेदन, सितंबर के अंत तक पूरी होगी प्रक्रिया
नागपुर यूनिवर्सिटी में रिक्त 92 पदों के लिए मिले 650 से अधिक आवेदन, सितंबर के अंत तक पूरी होगी प्रक्रिया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए अपने यहां कुल 92 शिक्षकों को कांट्रैक्ट बेसिस पर नियुक्त करने का निर्णय लिया है। यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार उन्हें इन पदों के लिए 650 से अधिक उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रभारी कुलसचिव डॉ. नीरज खटी के अनुसार अब यूनिवर्सिटीकी स्क्रूटनी समिति आवेदनों का सत्यापन करेगी, बाद में उम्मीदवारों को साक्षत्कार के लिए बुलाया जाएगा। यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने में विवि को सितंबर अंत तक का समय लगेगा।

बता दें कि ये शिक्षक यूनिवर्सिटी के कैंपस के विविध विभागों, लक्ष्मीनारायण इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर लॉ कॉलेज में अपनी सेवाएं देंगे। यूजीसी के मापदंड पूर्ण करने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाएगी। इन्हें असिस्टेंट प्रोफेसर का पद और 24 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। 

250 से अधिक पद हैं खाली
यूनिवर्सिटी में लंबे समय से करीब 250 शिक्षकों के पद खाली हैं। स्थाई पदभर्ती की प्रक्रिया को राज्य सरकार पहले ही रोक चुकी थी। इस सब का असर सीधे विद्यार्थियों पर पड़ रहा था। जल्द ही यूनिवर्सिटी में नैक का मूल्यांकन भी हाेना है। इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों के खाली पद विवि के ग्रेडेशन पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं। यूनिवर्सिटी द्वारा 38 विभागों और 3 महाविद्यालयों का संचालन किया है। यहां नियमित शिक्षकों के पद खाली होने के कारण बड़ी संख्या में कांट्रिब्यूटरी शिक्षकों की नियुक्तियां की जाती हैं, जिन्हें प्रति लेक्चर के हिसाब से वेतन दिया जाता है। लेक्चर पूरा होने के बाद ये शिक्षक सेवाभार से मुक्त हो जाते हैं। इसके बाद विभाग में कोई शिक्षक नहीं मिलता।

कई बार तो पूरे-पूरे सेमिस्टर में कांट्रिब्यूटरी शिक्षक का एक भी लेक्चर नहीं हो पाता है। वह विद्यार्थियों से सीधे इंटर्नल परीक्षाओं के वक्त ही मुखातिब होते हैं। इससे यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक गुणवत्ता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में फिलहाल 92 कांट्रैक्ट शिक्षकों को फुलटाइम नियुक्त करने पर उन्हें फुल वर्कलोड मिलेगा।

Created On :   18 Aug 2018 8:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story