10 दिन में 134 बार में 92 लाख उड़ाए - एटीएम फ्रॉड करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 2 आरोपी गिरफ्तार

92 lakhs flown in 134 times in 10 days - 2 interstate gang accused of ATM fraud arrested
10 दिन में 134 बार में 92 लाख उड़ाए - एटीएम फ्रॉड करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 2 आरोपी गिरफ्तार
10 दिन में 134 बार में 92 लाख उड़ाए - एटीएम फ्रॉड करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के 2 आरोपी गिरफ्तार

 डिजिटल डेस्क जबलपुर । ओमती पुलिस ने एक ऐसे अंतर्राज्यीय गिरोह के 2 सदस्योंं को पकड़ा है जो कि रुपए निकालकर ट्रांजक्शन को फेल्ड कर देते थे। पुलिस के अनुसार बीते दिनों नव आदर्श कॉलोनी कमला नेहरू नगर गढ़ा निवासी भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक 54 वर्षीय हरीश दयारमानी ने पुलिस अधीक्षक को एक लिखित शिकायत की थी। इसमें उन्होंने बताया था कि एक्सिस बैंक के एटीएम धारकों द्वारा एसबीआई एटीएम से रुपए निकालकर धोखाधड़ी कर एसबीआई बैंक में शिकायत करते हुए रिफंड राशि की माँग की जा रही है। इस दौरान बीते 2 से 12 अप्रैल के बीच 134 बार में लगभग 92 लाख 39 हजार रुपये धोखाधड़ी कर निकाले गये हैैं। इस शिकायत पर थाने में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू की गई। 
10 हजार देकर ले लेते थे एटीएम कार्ड 
आरोपियों ने यह भी बताया कि उनकी शिकायत पर बैंक 6-7 दिन में पैसे खाते में वापस कर देता था और इसके लिये उन्होंने अपनी पहचान वालों से 10 हजार रुपये देने की बात कहकर उनके एटीएम कार्ड ले लेते थे। इसके बाद उनके खाते में रुपए डालकर दूसरे राज्यों में जाकर एटीएम से पैसा निकालते थे और रुपए निकलने की प्रक्रिया के समय एटीएम मशीन के पीछे लगा स्विच बंद कर देते थे।  इसके लिए वे ऐसे एटीएम को चुनते थे जिसमें स्विच वाला दरवाजा खुला रहता था और एक लड़का पैसा निकालता था और दूसरा रुपए निकलते समय स्विच बंद कर देता था। इसके बाद पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में लेकर उनके अन्य साथियों की तलाश भी शुरू कर दी है।
हरियाणा के निकले आरोपी
पुलिस द्वारा गठित टीम के द्वारा मिले फुटेज के आधार पर शुक्रवार को करमचंद चौक के पास दबिश देकर ग्राम टाइन जिला नूहू हरियाणा निवासी 30 वर्षीय शाकिर हुसैन एवं ग्राम हिगनपुर जिला मेवात हरियाणा में रहने वाले 24 वर्षीय इंजमाम उल हक को पकड़ा गया। इस दौरान उनके पास से विभिन्न बैंकों के 86 एटीएम कार्ड, 3 पैन कार्ड, 3 आधार कार्ड, 1 चैक बुक एवं नकदी 11 हजार 500 रुपये तथा 3 मोबाइल भी जब्त किए गए।  इस दौरान उन्होंने अपने 3 साथियों मो. हुसैन, अजरुद्दीन एवं शमीम के साथ मिलकर विभिन्न बैंकों के एटीएम से रुपये निकालना स्वीकार  करने की जानकारी दी। आरोपियों ने यह भी बताया  कि मो. हुसैन एटीएम से रुपए निकालने के दौरान पैसे को रोके रखने पर मशीन से ट्रांजक्शन फेल बता देता था और इसके बाद रुपए खींचकर उसे बाहर निकाल लेते थे। फिर बैंक को फोन कर बताते थे कि पैसा निकाल रहे थे लेकिन वह नहीं निकला और खाते से पैसा कट गया है। 


 

Created On :   17 April 2021 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story