पांढुर्ना के बिछुआ साहनी में बाघ की खाल और चार पंजे सहित आरोपी गिरफ्तार

Accused arrested with tiger skin and four claws in Pandhurnas Nettle Sahni
पांढुर्ना के बिछुआ साहनी में बाघ की खाल और चार पंजे सहित आरोपी गिरफ्तार
पांढुर्ना के बिछुआ साहनी में बाघ की खाल और चार पंजे सहित आरोपी गिरफ्तार

नागपुर प्रादेशिक वन विभाग की टीम ने कीं बड़ी कार्रवाई, मामले की जांच के लिए आरोपी 3 अगस्त तक रिमांड पर भेजा
डिजिटल डेस्क छिन्दवाड़ा/ पांढुर्ना ।
पांढुर्ना विकासखंड के ग्राम बिछुआ साहनी में बाघ की खाल और चार पंजे के साथ मोतीलाल केजा सलामे नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। नागपुर प्रादेशिक वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को बिछुआ साहनी पहुंचकर यह कार्रवाई कीं। आरोपी मोतीलाल द्वारा खाल और पंजे बेचने के लिए नागपुर और आसपास के इलाकों में किए जा रहे संपर्क के बाद वन विभाग की टीम को भनक लगी, जिसके बाद टीम ने आरोपी को ट्रेस करके बिछुआ साहनी से उसे गिरफ्तार करके खाल और पंजे बरामद किए। मामले की जांच को लेकर आरोपी मोतीलाल को आगामी तीन अगस्त के लिए रिमांड पर रखा गया है।
आरोपी तक ऐसे पहुंची टीम:
मिली जानकारी के अनुसार नागपुर प्रादेशिक वन विभाग की टीम को मोतीलाल द्वारा बाघ का शिकार करने और उसकी खाल बेचे जाने की खबर मिली थी। दो दिन पहले मोतीलाल ने बूटीबोरी पहुंचकर किसी खरीदार को बाघ की खाल दिखाने की बात तय की थी, जिसकी खबर लगते ही बूटीबोरी, हिंगणा और मोबाइल स्क्वॉड की टीम नजर बनाए हुई थी। बताया जा रहा है कि मोतीलाल और उसके अन्य साथियों को टीम  की भनक लग गई थी। जिससे मोतीलाल वहां नही पहुंचा और वापस लौट आया। उसके वापस लौटने की खबर लगते ही टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सीधे बिछुआ साहनी पहुंचकर बाघ की खाल और चार पंजे समेत मोतीलाल को गिरफ्तार किया।
जांच में जुटी टीम
 आरोपी मोतीलाल के बाघ के अंग सहित पकड़ाए जाने के बाद वन विभाग की टीम जांच में जुट गई है। मामले में टीम ने वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2(16), 9, 39, 43(ए), 50 और 51 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है। आरोपी को न्यायालय में पेश कर आगामी तीन अगस्त तक की रिमांड पर रखा गया है और पूछताछ की जा रही है। टीम जांच कर रही है कि मोतीलाल के पास बाघ की खाल और पंजे कहां से आए। वहीं इस पूरे प्रकरण में कौन-कौन लिप्त है। आरोपी के मोबाइल को जब्त कर उसमें से नंबर जुटाए जा रहे है, जिनसे वह लगातार संपर्क में था।

Created On :   31 July 2021 9:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story