comScore

14 दिन बाद भी पॉजिटिव आने पर प्रशासन सतर्क -10 दिन बाद छुट्टी वाले मरीज सुखसागर में 7 दिन रखे जाएँगे

14 दिन बाद भी पॉजिटिव आने पर प्रशासन सतर्क -10 दिन बाद छुट्टी वाले मरीज सुखसागर में 7 दिन रखे जाएँगे

डिजिटल डेस्क जबलपुर । स्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन और शहर में कोरोना संक्रमितों को ठीक होने में लगने वाले समय को देखते हुए अधिकारी पशोपेश में हैं। बीते दिन पहली रिपीट सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद दूसरे सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने और उसके पहले ही मरीज की छुट्टी कर देने की घटना के बाद अब प्रशासन ने सतर्कता बरतनी शुरू की है। 10 दिन में मरीज को बिना टेस्ट के छुट्टी देने की गाइडलाइन पर अमल करने के साथ ही मरीज को 7 दिनों तक इंस्टीट्यूशन क्वारेंटाइन िकए जाने पर अमल की तैयारी है। प्रशासन ने सुखसागर मेडिकल कालेज में अब सस्पेक्टेड मरीजों की जगह कोविड केयर सेंटर या सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल से छुट्टी दिए जाने वाले मरीजों को 7 दिन रखा जाएगा। 
 रीवा संभाग के सैंपल आए 
रीवा संभाग के जिलों के कोरोना सैंपलों की जाँच रीवा मेडिकल कालेज की वायरोलॉजी लैब में हो रही है, दो दिन पहले मशीन में खराबी आने के कारण आईसीएमआर और मेडिकल कालेज की लैब में वहाँ के सैंपल भेजे जा रहे हैं। दोनों लैबों पर वर्क लोड बढऩे के कारण शहर के सैंपलों की रिपोर्ट आने पर इसका असर हो रहा है। जरूरी सैंपलों की जाँच प्राथमिकता के आधार पर मेडिकल की लैब में कराई जा रही है। 
यह है कारण 7  10 दिन में संक्रमित मरीज को कुछ िदनों तक बुखार नहीं आने व दूसरे लक्षण नहीं होने पर बिना जाँच छुट्टी दिए जाने के मामले में चिकित्सकीय राय अलग है। बीते दिन एक महिला स्वस्थ थी, को पहली रिपीट सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद छुट्टी दे दी, लेकिन इसका दूसरा रिपीट सैंपल पॉजिटिव था। वहीं अब तक पहले के नियम अनुसार 14 दिन बाद दो रिपीट सैंपल निगेटिव आने पर छुट्टी दिए जाने की प्रक्रिया में 75त्न मरीज को ठीक होने में ज्यादा समय लगा था। 10 दिन बाद छुट्टी दिए जाने वाले उन मरीजों को 7 दिन सुखसागर में रखा जाएगा जिनके घर में अलग रहने की व्यवस्था नहीं है। 
मृत युवती की रिपोर्ट निगेटिव 7 गुजरात से सिक्किम जाने के दौरान दो बहनों में से एक की मृत्यु शनिवार को हो गई थी। इन्हें कटनी से यहाँ भेजा गया था। मृत सिक्किम निवासी 28 वर्षीय चंद्रा सुब्बा पिता महेंद्र थापा की कोरोना िरपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं बीते दिन ट्रेन से भदोही उप्र जाते मृत हुए 55 वर्षीय जावेद अहमद की रिपोर्ट देर रात तक नहीं आई थी।
 

कमेंट करें
Nq3Cx