कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट संभाग को मिलीं डेढ़ लाख जाँच किट

Alert division received one and a half lakh test kits regarding the new variant of Corona
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट संभाग को मिलीं डेढ़ लाख जाँच किट
राज्य सरकार से मिलीं वीटीएम और रैपिड एंटीजन जाँच किट कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट संभाग को मिलीं डेढ़ लाख जाँच किट

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के करीब 8-9 माह बाद एक बार फिर कोरोना संक्रमण को लेकर अलर्ट का माहौल बन गया है। कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट BF.7 चर्चा में है। चीन में तबाही मचाने वाले इस वैरिएंट के भारत में असर को लेकर सरकार अलर्ट है। एक बार फिर बड़े स्तर पर सैंपलिंग की तैयारी है।

जिसके बाद जबलपुर संभाग को राज्य से डेढ़ लाख जाँच किट भेज दी गई हैं, इनमें 70 हजार वीटीएम हैं जोकि आरटीपीसीआर सैंपलिंग के लिए प्रयोग होते हैं, जबकि 80 हजार रैपिड एंटीजन किट हैं। जिन्हें निर्देश मिलते ही विभिन्न जिलों तक भेज दिया जाएगा। इधर राज्य सरकार के निर्देश आने से पहले ही जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में मौजूद अस्पताल में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। सीएमएचओ द्वारा अस्पतालों में बिस्तरों की जानकारी मँगाई गई है। इधर लाेगों में एक बार फिर प्रिकॉशन डोज लगवाने की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई है। 

बचाव के लिए फॉलो करें प्रोटोकाल 

क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएँ एवं सीएमएचओ डॉ. संजय मिश्रा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश मिलते ही संभाग के जिलों को सैंपलिंग किट उपलब्ध करा दी जाएँगी। निर्देश मिलेंगे तो विदेश से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग भी होगी। अच्छी बात यह है कि 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगे हैं। 
बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल जैसे कि मास्क लगाना, सेनेटाइजर का प्रयोग, भीड़ वाली जगहों पर जाने के बचना आदि फॉलो जरूर करें। 

कोविशील्ड उपलब्ध वहीं, कोवैक्सीन के सीमित डोज 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एसएस दाहिया ने बताया कि जिले में 100 फीसदी आबादी को वैक्सीन के दोनाों डोज लगे हैं, जबकि करीब 28 फीसदी ने ही प्रिकॉशन डोज लिया है। लोगों द्वारा प्रिकॉशन डोज लगवाने में रुचि न दिखाने पर स्टॉक या तो रिटर्न कर दिया गया था दूसरी जगहों पर भेज दिया गया। फिलहाल कोविशील्ड उपलब्ध नहीं है, जबकि कोवैक्सीन सीमित मात्रा में है। राज्य सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराने डिमांड भेज दी गई है। 


 

Created On :   23 Dec 2022 8:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story