गुस्साए छात्र-छात्राओं ने थाना घेरा, फिर किया चकाजाम,हवलदार और आरक्षक लाइन हाजिर

Angry students surrounded the police station, then did Chakajam, Havildar and constable line up
गुस्साए छात्र-छात्राओं ने थाना घेरा, फिर किया चकाजाम,हवलदार और आरक्षक लाइन हाजिर
पुलिस कर्मियों की अभद्रता से रीठी में मचा बवाल गुस्साए छात्र-छात्राओं ने थाना घेरा, फिर किया चकाजाम,हवलदार और आरक्षक लाइन हाजिर

डिजिटल डेस्क,कटनी। वाहन चैकिंग के नाम ऑटो से घर जा रही छात्राओं से अभद्रता पर आरोपित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने से छात्र भडक़ उठे। शुक्रवार को स्कूल से छुट्टी होते ही सैकड़ों छात्र-छात्राएं सीधे रीठी थाना पहुंचे और जमकर नारेबाजी की। यहां से सभी बायपास पहुंचे और सडक़ पर बैठकर धरना देने लगे। सडक़ जाम होने से दोनों को वाहनों की लम्बी कतार लग गई।

एक दिन पहले भी छात्रों ने रीठी थाना पहुंचकर आरक्षकों पर कार्यवाही की मांग की थी लेकिन थाना प्रभारी ने शिकायत लिए बिना ही बैरंग लौटा दिया था। शुक्रवार सुबह एसपी ने आरक्षक धर्मेन्द्र यादव को लाइन हाजिर करने आदेश जारी किया। शाम को विद्यार्थियों के बवाल के बाद एक प्रधान आरक्षक (चालक) लखनलाल पटेल को भी रक्षित केन्द्र रवाना किया।

यह था मामला

गुस्साए छात्र-छात्रों ने लिखित शिकायत में बताया कि सीएम राइस शासकीय मॉडल हाई स्कूल रीठी व शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रीठी की छात्राएं स्कूल की छुट्टी होने के बाद बुधवार शाम ऑटो से अपने घर जा रही थी। तभी रीठी में पदस्थ पुलिस कर्मियों द्वारा वाहन चेकिंग के नाम पर ऑटो  रोककर छात्राओं से अभद्रता कर दी। अपने साथ हुए दुव्र्यवहार के बाद छात्राओं ने गुरुवार को सुबह अपने सहपाठियों को इस घटनाक्रम की जानकारी दी। जानकारी मिलने पर रीठी के करीब आधा सैकड़ा लोगों ने गुरुवार को छात्राओं के साथ पुलिस थाना पहुंच कर संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करानी चाही लेकिन रीठी थाना प्रभारी ने उक्त घटना की शिकायत दर्ज नहीं है।

थाने के भीतर जमकर नारेबाजी

पुलिस की कार्यप्रणाली से गुस्साए स्कूली छात्र-छात्राएं विद्यालयों की छुट्टी होने के बाद सैकड़ों की संख्या में शुक्रवार शाम पुन: रीठी थाने पहुंचे और दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर अड़़ गए। आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने रीठी थाने में जमकर नारेबाजी की और पुलिस प्रशासन, दोषी पुलिसकर्मियों लखन पटेल और धर्मेंद्र यादव के खिलाफ जमकर नारे लगाए। छात्र-छात्राओं की मांग थी कि दोनों पुलिस कर्मियों को तत्काल निलंबित किया जाए।

थाने में बात नहीं बनी तो सडक़ पर बैठे

थाना प्रभारी से बातचीत करने पर बात नहीं बनी तो  छात्र-छात्राओं ने कटनी-दमोह मार्ग पर रीठी बॉयपास पर चक्काजाम कर दिया और घंटों नारेबाजी की। जिससे सडक़ के दोनों ओर वाहनों की भारी लंबी कतार लग गई थी। प्रदर्शन को शांत कराने के लिए विद्यालयों के शिक्षकों को भी मौके पर बुलाया लेकिन बच्चे नहीं माने। छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों से कहा कि हम यहां स्कूल की छुट्टी होने के बाद आए हैं और घटना भी स्कूल की छुट्टी के बाद की है।प्रदर्शन के काफी देर बाद नायब तहसीलदार भी राजस्व अमले के साथ पहुंचे। जब रीठी थाना प्रभारी ने लिखित में शिकायत ली और जांच कर कार्रवाई का भरोसा दिलाया उसके बाद छात्र-छात्राएं सडक़ से उठे।
 

Created On :   24 Dec 2022 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story