दैनिक भास्कर हिंदी: पशु व मत्स्य विद्यापीठ परिसर को मिलेगा ‘भगवान बुद्ध’ का नाम

January 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर स्थित महाराष्ट्र पशु वैद्यकीय व मत्स्य विज्ञान विद्यापीठ परिसर को तथागत भगवान बुद्ध का नाम देने का प्रस्ताव विद्यापीठ की कार्यकारी परिषद की विशेष बैठक में मंजूर किया गया। बैठक में कुलगुरु डॉ. आशीष पातुरकर ने चर्चा के लिए प्रस्ताव रखा। इस दौरान कार्यकारी परिषद के सदस्य व  विधायक प्रकाश गजभिये ने विद्यापीठ को भगवान गौतम बुद्ध का नाम देने पर विचार करने की मांग की, लेकिन कुछ सदस्यों ने इसका विरोध जतया। उन्होंने विद्यापीठ को भगवान गौतम बुद्ध का नाम देने के बजाय परिसर को नाम देने की मांग की। ऐसे में अब इस परिसर को तथागत भगवान बुद्ध का नाम दिया जाए, जिसके बाद कुलगुरु डॉ. आशीष पातुरकर ने यह प्रस्ताव मंजूर कर सरकार को भेजने की सूचना की।

गौरतलब है कि, NCP  नेता व विधायक प्रकाश गजभिये ने पिछले दिनों पशुसंवर्धन मंत्री महादेव जानकर से मुलाकात कर नागपुर स्थित महाराष्ट्र पशु वैद्यकीय व मत्स्य विज्ञान विद्यापीठ का नामकरण करने की मांग की थी। विद्यापीठ को भगवान गौतम बुद्ध देने की मांग कर इस संबंध में पत्र व्यवहार भी किया था। इस पर महादेव जानकर ने सरकार की ओर से विद्यापीठ का नाम बदलने बाबत प्रस्ताव मंगवाया था। इस संदर्भ में सरकार का पत्र विद्यापीठ को मिला। पत्र के आधार पर विद्यापीठ की कार्यकारी परिषद में यह विषय रखा गया, जिसमें विद्यापीठ परिसर को तथागत भगवान बुद्ध का नाम देने को मंजूरी दी गई। अब यह प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा। 

फुटाला में होगा बुद्धिस्ट थीम पार्क  
डॉ. बाबासाहब आंबेडकर द्वारा नागपुर में बौद्ध धम्म दीक्षा लेने से शहर को नई पहचान मिली है। महाराष्ट्र का एकमात्र महाराष्ट्र पशु व मत्स्य विज्ञान विद्यापीठ नागपुर में है। यह संपूर्ण परिसर निसर्गरम्य है और फुटाला तालाब में 184 फीट की बुद्ध की मूर्ति लगाने का संकल्प भी किया गया है। फुटाला परिसर में बुद्धिस्ट थीम पार्क विकसित किया जाएगा। परिसर में अनेक बुद्ध विहार हैं। ऐसे में महाराष्ट्र पशु व मत्स्य विज्ञान विद्यापीठ को तथागत भगवान बुद्ध का नाम दिया जाता है तो विश्व में सभी बौद्ध देशों को आनंद होगा। हैदराबाद के हुसैन तालाब की तर्ज पर फुटाला तालाब के बीच में बुद्ध की मूर्ति स्थापित की जाए।
-प्रकाश गजभिये, विधायक 

खबरें और भी हैं...