एटीएम कार्ड से पैसे उड़ाने वाला अंतरराज्यीय गिरोह गिरफ्तार

atm fraud gang arrested in balaghat
एटीएम कार्ड से पैसे उड़ाने वाला अंतरराज्यीय गिरोह गिरफ्तार
एटीएम कार्ड से पैसे उड़ाने वाला अंतरराज्यीय गिरोह गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,औरंगाबाद। लोगों के एटीएम कार्ड बदलकर पैसे उड़ाने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को मध्यप्रदेश के बालाघाट से गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली। इस गिरोह ने 100 से अधिक लोगों को ठगे जाने की जानकारी पुलिस को पूछताछ के दौरान दी। आरोपियों को पांच दिन की पुलिस हिरासत पर रखा गया है। लोगों के एटीएम कार्ड व उनका पासवर्ड किसी न किसी तरह हासिल कर उनके अकाउंट से रुपए निकालने की अनेक शिकायतें पुलिस के पास दर्ज है लेकिन आरोपियों को पकड़ना पुलिस के सामने बड़ी चुनौती होती है। काफी कम मामलों में ही आरोपी पकड़े जा सके हैं लेकिन औरंगाबाद में एक व्यक्ति को ठगने वाले गिरोह के चार सदस्यों को पकड़ा गया है।

इस तरह हुई आरोपी की तलाश

जानकारी के अनुसार औरंगाबाद के बैजापुर पुलिस थानांतर्गत सुधाकर रंगनाथ म्हस्के 11 सितंबर 2017 को बैजापुर रेलवे स्टेशन के पास एसबीआई के एटीएम में पैसे निकालने गए थे। वहां उन्हें पैसे निकालने में कुछ दिक्कत आई तो वहीं एक शख्स उनकी मदद करने लगा। उसने एटीएम कार्ड लेकर उसका पासवर्ड पूछा और अपना कार्ड शिकायतकर्ता को थमा दिया। थोड़ी ही देर में शिकायतकर्ता के मोबाइल पर 77 हजार रुपए निकालने का मैसेज आया तो उसे ठगे जाने का अहसास हुआ। उसने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक आरती सिंह ने पुलिस निरीक्षक सुभाष भुजंग को साइबर सेल की मदद से आरोपियों को तलाशने का जिम्मा सौंपा। हाव-भाव,हुलिया बात-चीत का तरीका आदि के आधार पर आरोपी की तलाश शुरू हुई। महाराष्ट्र,छत्तीसगढ़,मध्यप्रदेश इन तीनों राज्यों की सीमा से सटे गांवों व शहरों में भी आरोपी को तलाशा गया। मध्यप्रदेश के बालाघाट में आखिरकार दिल्ली निवासी आरोपी शैलेन्द्रसिंह घिरासाम (42) को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली।

एटीएम से पकड़ते थे शिकार को

पुलिस को आरोपी द्वारा आैर भी मामला सामने आने का अंदेशा हुआ। पुलिस द्वारा कड़ाई से पूछताछ की गई तब जाकर शैलेन्द्रसिंह ने सचाई उगली उसने अपने अन्य साथियों के नाम और किस तरीके से घटना को अंजाम देता था सारा कुछ बयां किया।  शैलैन्द्रसिंह ने बताया कि वह टैक्सी चलाता है इसलिए एक शहर से दूसरे शहर कम समय में कैसे पहुंचा जा सकता है उसका अनुमान उसे था साथ ही अवैध धंधे में लिप्त लोगों से भी उसके ताल्लुक थे। इसलिए उसने आसानी से गिरोह बना लिया। पुलिस ने दिल्ली के ही राजेश सतबीरसिंह (25) और हरियाणा के विनोदसिंह गजेसिंह (25) ,पालाराम गजेसिंह (32)  को भी गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों ने 100 से भी अधिक लोगों को एटीएम द्वारा ठगे जाने का अपराध स्वीकार किया है।  आरोपियों को 5 दिन की पुलिस हिरासत में रखा गया है।

Created On :   2 Nov 2017 11:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story