रेत माफिया पर बड़ी कार्रवाई - 11 हाइवा, एक पोकलेन पकड़ी गई

Big action on sand mafia - 11 hiva, a pokelen caught
रेत माफिया पर बड़ी कार्रवाई - 11 हाइवा, एक पोकलेन पकड़ी गई
रेत माफिया पर बड़ी कार्रवाई - 11 हाइवा, एक पोकलेन पकड़ी गई

डिजिटल डेस्क जबलपुर । रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन रात के अँधेरे में कई महीनों से चल रहा है। खनिज विभाग को कई दिनों से शिकायतें मिल रहीं थीं कि नर्मदा नदी के सरस्वती घाट में बड़ी मात्रा में रेत निकाली जा रही है। रेत का अवैध उत्खनन करने के बाद वाहनों से पूरी रात रेत ढोई जाती है। खनिज विभाग की टीम ने बुधवार की रात में 11 बजे सरस्वती घाट पहुँचकर घेराबंदी की तो मौके पर एक पोकलेन मशीन से रेत निकाली जा रही थी। वहीं हाइवा में रेत भरकर परिवहन की भी तैयारी थी। टीम को देखते ही वाहन चालक चाबी लेकर भाग गये। टीम ने भेड़ाघाट पुलिस को सूचना दी और वाहनों की जब्ती बनाई। इसी तरह वाहनों की जाँच के दौरान भी अवैध परिवहन करते वाहन पकड़े गये।  टीम ने लगातार 15 घंटे कार्रवाई की और 11 हाइवा जब्त किये।
अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण की रोकथाम के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं। खनिज अधिकारी एसएस बघेल के नेतृत्व में टीम ने भेड़ाघाट के समीप सरस्वती घाट पहुँचकर जाँच की तो यहाँ रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। टीम  को देखकर वाहन चालक चाबी लेकर फरार हो गए, मौके पर 1 पोकलेन मशीन और 3 हाइवा पकड़े गये। नंबरों के आधार पर टीम ने वाहन मालिकों के नाम िनकाले हैं, जिसमें एमपी 20 एचबी 9501 वाहन मालिक इंद्रपाल सिंह निवासी शहपुरा, एमपी 20 एचबी 6504 मालिक राजेन्द्र सिंह निवासी शहपुरा व एमपी 20 एचबी 6154 मालिक रामेश्वर साहू व पोकलेन मशीन भी रामेश्वर साहू के नाम पर दर्ज है। सभी वाहनों को मौके से जब्त किया गया।  चाबी न होने के कारण मिस्त्री बुलाये गये और वाहनों को चालू कराकर अन्य चालकों की सहायता से थाना भेड़ाघाट पहुँचाया गया।   कार्रवाई में खनिज निरीक्षक देवेंद्र पटले, खनिज सर्वेयर एनएस आर्मो एवं होमगार्ड के जवान मौजूद रहे।
बिना रायल्टी और ओवरलोड चलते मिले वाहन7टीम ने इसके बाद भेड़ाघाट चौक पहुँचकर जाँच शुरू की जहाँ से वाहन क्रमांक एमपी 20 एचबी 5897 को रेत का ओवरलोड परिवहन करते पाये जाने पर थाना भेड़ाघाट  में खड़ा कराया गया। इसके बाद टीम तिलवारा क्षेत्र में पहुँची और यहाँ भी वाहनों की जाँच की। यहाँ  वाहन क्रमांक एमपी 20 एचबी 8815 को रोककर जाँच की गई तो उसमें रेत लोड थी। इसकी रायल्टी की अवधि समाप्त हो चुकी थी। इसी तरह वाहन क्रमांक एमपी 15 एचए 0553 (मालिक राम नारायण यादव) को भी मुरुम का अवैध  परिवहन करते जब्त किया गया।  दोनों वाहनों को थाना तिलवारा में खड़ा कराया गया। टीम आगे बढ़ी और रामपुर क्षेत्र में पहुँची। यहाँ 3 हाइवा मौके पर मिले जिनकी जाँच की गई, जिसमें हाइवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 5024, हाइवा क्रमांक एमपी 5024 तथा यूपी 30 टी 3266 तीनों अनुराग कंस्ट्रक्शन के वाहन थे जिनमें मुरुम भरी थी, तीनों वाहनों की रायल्टी नहीं होने से वाहनों को जब्त कर थाना गोरखपुर में खड़ा कराया गया है। 
मुरुम का अवैध परिवहन करते मिले दो हाइवा जब्त
टीम इसके बाद सुबह 6 बजे ग्वारीघाट-ललपुर क्षेत्र में जाँच करने पहुँची, यहाँ रेत का अवैध परिवहन होने की बात तो सामने आई, लेकिन मौके पर कोई भी नहीं मिला।  टीम ने गुरुवार की दोपहर में कुंडम क्षेत्र पहुँचकर जाँच की। टीम को वापसी में जाँच के दौरान मुरुम का अवैध परिवहन करते 2 हाइवा मिले जिन्हें जब्त करके थाना खमरिया में खड़ा कराया गया।  टीम जब कार्रवाई कर रही थी उस दौरान वाहनों को छोडऩे के लिये कई रसूखदारों के फोन भी पहुँचे। अवैध उत्खनन करने वालों ने कई तरह से दबाव भी बनाया, लेकिन टीम ने कार्रवाई बंद नहीं की।   
 

Created On :   31 Jan 2020 8:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story