दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए बड़ी तैयारी, वैक्सीनेशन पर पीएम करेंगे बात, जानिए - नागपुर सहित विदर्भ के आंकड़े

April 5th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने कोरोना संक्रमण के फैलाव की परिस्थिति का सामना करने के लिए चिकित्सा क्षेत्र में अतिरिक्त मानव संसाधन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इससे राज्य में 5 हजार 200 चिकित्सा अधिकारी और 15 हजार नर्से उपलब्ध हो सकेंगी। राज्य में अंतिम चिकित्सा डिग्री लेने वाले विद्यार्थियों की अंतिम परीक्षा 20 अप्रैल को खत्म हो जाएगी। इन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा। उनकी सेवा इंटर्नशीप के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। इससे कोरोना की परिस्थिति संभालने के लिए अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ उपलब्ध हो सकेगा। राज्य के विभिन्न नर्सिंग कॉलेजों में जीएनएम और एएनएम पाठ्यक्रम और इंटर्नशीप पूर्ण करने वाली 15 हजार नर्सों का पंजीयन का काम पूरा कर उनकी सेवाएं स्वास्थ्य सेवा के लिए ली जाएंगी। नर्सों को जिलों में ठेके पर नियुक्त किया जाएगा। राज्य में कोरोना की लड़ाई में विशेष रूप से शहरी इलाकों में चिकित्सा क्षेत्र में मानव संसाधन की बड़ी कमी महसूस हो रही है। 

कोरोना वैक्सीनेशन के साथ बढते मामलों पर प्रधानमंत्री बुधवार को करेंगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात

उधर नई दिल्ली में कोरोना टीकाकरण की मुहिम को लेकर लोगों के मन में उठ रहे सवालों के बीच प्रधानमंत्री बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे। महाराष्ट्र, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढते मामलों में जबरदस्त तेजी भी आ रही है। लिहाजा इस स्थिति से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री कोरोना वायरस के बढते मामलों को लेकर 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों से बातचीत में कोरोना वैक्सीनेशन पर चर्चा करेंगे। हालांकि केन्द्र सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार बढाने के लिए छुटिटयों के दिन भी सरकारी और निजी अस्पतालों में टीका लगाने के आदेश दिए है। जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सरकार 8 अप्रैल को प्रधानमंत्री के साथ होने वाली बैठक में प्रदेश में संक्रमण के हालात पर काबू पाने के लिए केन्द्र से वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति बढ़ाने की मांग करेगी। वही दूसरी ओर महाविकास आघाडी सरकार में शामिल कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले मांग की है कि 18 साल से ज्यादा उम्र वाले युवाओं को तत्काल टीका दिया जाए। क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीजों में 20 से 45 आयु व र्ग के युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 103558 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 57074 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में 4553 और दिल्ली में 4033 नए मामले दर्ज किए गए है। 

नागपुर में बढ़ रहे आंकड़े

नागपुर की हबात करें, तो यहां पिछले 24 घंटे में 3519 नए मरीज मिले। इलाज के दौरान 57 लोगों की मौत हुई है। तो वहीं 3703 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। अबतक कुल संक्रमितों की संख्या 245125 है। कुल मृतक 5384 , कुल डिस्चार्ज 198611 बताए जा रहे हैं।

कोरोना से जूझते हुए 31 ने तोड़ा दम 

सोमवार को विदर्भ के सात जिलों में से इकलौते अमरावती जिले को छोड़ सभी जिलों में कोरोना से जूझते हुए 31 लोगों ने जान गंवा दी। अमरावती जिले में सोमवार को संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच गया। भंडारा में पहली बार मृतकों की संख्या 9 पर पहुंच गई जिससे जिला प्रशासन ने सतर्कता और सख्ती और बढ़ा दी है। यवतमाल जिले में सोमवार को फिर से 10 लोगों की कोरोना के चलते जान चली गई। साथ ही 301 नए मरीज भी पाए गए।  भंडारा में मृतकों की संख्या में एकाएक इजाफा हो गया। कोरोना काल में पहली बार यहां 9 लोगों की कोरोना से मृत्यु दर्ज हुई है। साथ ही 656 नए मरीज भी मिले हैं। चंद्रपुर में भी 5 लोगों की मृत्यु की खबर मिली है। 265 नए मरीज भी  पाए गए हैं। गड़चिरोली जिले में काफी हद तक स्थिति सामान्य थी, लेकिन फिलहाल प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को फिर से 3 लोगों की कोरोना के चलते मृत्यु हो गई तथा 73 नए मरीज मिले हैं। वर्धा जिले में भी 2 लोगों ने कोरोना से जूझते हुए दम तोड़ दिया। यहां 136 नए मरीज पाए गए हैं। गोंदिया में 2 लोगों को कोरोना लील गया तथा 255  लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अमरावती जिले में 241 नए मरीज पाए गए हैं। काफी दिनों बाद यहां एक भी मृत्यु दर्ज नहीं हुई है, जिससे प्रशासन को राहत मिली है। 

अकोला, बुलढाणा, वाशिम में 11 मृत, मिले 997 नए केस 

अकोला जिले में सोमवार को चार की मौत हुई। जिससे मृतकों की कुल तादाद अब 474 तथा 203 नए पॉजिटिव बढ़ने से कुल पॉजिटिव की संख्या 29,034 तक पहुंच गई है। 578 लोग ठीक हो जाने से कुल डिस्चार्ज किए गए लोगों की संख्या 24,603 तक पहुंच गई है। 3,957 एक्टिव मरीजों का इलाज जारी है। 

बुलढाणा जिले में सोमवार को 5 मरीजों की मौत तथा 634 नए संक्रमित मरीज पाए जाने से मृतकों की संख्या 287 व कुल कोरोना मरीज बढ़कर 41,704 हो गए हैं। 932 स्वस्थ होने से अब तक ठीक हो चुके लोगों तादाद 37,578 हो गई है। 5,749 एक्टिव मरीजों का इलाज जारी है। 

वाशिम जिले में सोमवार को 2 कोरोना संक्रमितों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 194 तथा 160 नए मरीज मिलने से कुल मरीजों की संख्या 17,091 हो गई है। 376 मरीजों के स्वस्थ हो जाने से अब तक ठीक हो चुके लोगों की संख्या 14,428 हो चुकी है। 2,311 सक्रिय मरीजों का उपचार जारी है। 
 

खबरें और भी हैं...