अमरावती और नंदूरबार में जल्द शुरू होगी बाइक एम्बुलेंस सेवा : स्वास्थ्य मंत्री

Bike ambulance service to be start in Amravati and Nandurbar - Sawant
अमरावती और नंदूरबार में जल्द शुरू होगी बाइक एम्बुलेंस सेवा : स्वास्थ्य मंत्री
अमरावती और नंदूरबार में जल्द शुरू होगी बाइक एम्बुलेंस सेवा : स्वास्थ्य मंत्री

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने कहा कि बाइक एम्बुलेंस सेवा मुंबई के अलावा राज्य के दूसरे इलाकों में भी शुरू की जाएगी। सावंत ने कहा कि आगामी समय में अमरावती, नंदूरबार, पालघर, ठाणे और पुणे में बाइक एम्बुलेंस शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहाड़ी इलाकों में एम्बुलेंस को पहुंचने में काफी दिक्कत होती है, इसलिए ऐसे इलाकों में बाइक एम्बुलेंस शुरू करने का लक्ष्य है।

मुंबई में बाइक एम्बुलेंस से अब तक 2276 मरीजों का इलाज
मंगलवार को मुंबई में पिछले साल शुरु की गई बाइक एम्बुलेंस सेवा का विस्तार किया गया। मंत्रालय के परिसर में आयोजित लोकार्पण समारोह में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सावंत, परिवहन मंत्री दिवाकर रावते और शिक्षा मंत्री विनोद तावडे की मौजूदगी में 20 नए बाइक एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाई गई। पत्रकारों से बातचीत में सावंत ने कहा कि किसी भी हादसे के बाद गोल्डन ऑवर महत्वपूर्ण होता है।

इलाज में काफी मदद
यदि मरीज को गोल्डन ऑवर में इलाज की सुविधाएं मिल जाती है, तो उसको इलाज में काफी मदद मिलती है। सावंत ने कहा कि मुंबई में 2 अगस्त 2017 से बाइक एम्बुलेंस सेवा शुरू है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की शिव स्वास्थ्य योजना व आपातकालीन चिकित्सा सेवा के तहत 10 बाइक एम्बुलेंस को शुरू किया गया था। अभी तक बाइक एम्बुलेंस से 2276 मरीजों का चिकित्सीय सेवाएं दी जा चुकी है।

आपातकालीन परिस्थिति में सेवा कारगर
सावंत ने कहा कि आपातकालीन परिस्थिति में मरीजों को चिकित्सा के लिए यह सेवा कारगर साबित हुई है। इससे इस सेवा में अब 20 और बाइक एम्बुलेंस को शामिल किया गया है। इन बाइक एम्बुलेंस को उत्तर-पूर्व मुंबई और दक्षिण मुंबई के इलाकों में रखा जाएगा। सावंत ने कहा कि टोल फ्री क्रमांक 108 पर संपर्क करने के बाद बाइक एम्बुलेंस मरीजों तक पहुंचती है। बाइक एम्बुलेंस चलाने वाले डॉक्टर उपलब्ध चिकित्सा सामग्री से तत्काल मरीज का इलाज शुरू करते हैं। इसके बाद जरूरत के अनुसार मरीजों को अस्पताल में ले जाया जाता है।

Created On :   22 May 2018 12:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story