बॉम्बार्डियर उद्योग महाराष्ट्र में करेगा निवेश, कनाडा दौरे में हुए कई करार 

Bombardier industry will invest in Maharashtra, many deals in Canada tour
बॉम्बार्डियर उद्योग महाराष्ट्र में करेगा निवेश, कनाडा दौरे में हुए कई करार 
बॉम्बार्डियर उद्योग महाराष्ट्र में करेगा निवेश, कनाडा दौरे में हुए कई करार 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कनाडा के क्यूबेक प्रांत और महाराष्ट्र सरकार के बीच सूचना प्रौद्योगिकी, जैविक तकनीकी, एरोनॉटिक्स, ऊर्जा, आर्टिफिशियल इंटिलिजन्स और आदिवासी कल्याण समेत अन्य क्षेत्रों में व्यापक सहयोग के लिए करार हुआ है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और क्यूबेक के प्रधानमंत्री फिलिप क्युलार्ड ने करार पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा निधि व्यवस्थापन की CDPQ संस्था और बॉम्बार्डियर उद्योग महाराष्ट्र में निवेश के लिए तैयार है। इस करार से कनाडा के क्यूबेक प्रांत और महाराष्ट्र के बीच आर्थिक सहयोग को मजबूती मिलने की उम्मीद है।

कनाडा दौरे पर गए मुख्यमंत्री ने मॉन्ट्रिएल में प्रधानमंत्री क्यूलार्ड से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में युवाओं की बड़ी संख्या है। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बंदरगाह क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटिलिजन्स तकनीकी के उपयोग की आवश्यकता है। बैठक में इस संबंध में चर्चा हुई। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने CDPQ के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मायकेल साबिया से मुलाकात की। कनाडा से अधिकाधिक पेंशन फंड निवेश भारत में लाने के बारे में चर्चा हुई।

CDPQ भारत में कुछ संस्थाओं के साथ भागीदारी करने और रिटेल व्यवसायियों के साथ काम करने के लिए इच्छुक है। मुख्यमंत्री ने बैठक में महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग, लॉजिस्टिक पार्क समेत अन्य क्षेत्रों में निवेश के अवसर होने की जानकारी दी। प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने विमान और रेलवे उत्पादक कंपनी बॉम्बार्डियर के निदेशक मंडल के अध्यक्ष और कंपनी प्रमुख पिअरी ब्युदां से मुलाकात की। कंपनी ने प्रदेश में मेट्रो समेत परिवहन से संबंधित बुनियादी सुविधा क्षेत्र में सहयोग करने के लिए तैयारी दिखाई है। 

 

Created On :   13 Jun 2018 3:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story