comScore

हाईकोर्ट : पूर्व मंत्री देवकर को राहत- वाधवान को झटका, यूनानी डॉक्टर कर सकते हैं एलोपैथी मेडिसिन की प्रैक्टिस

हाईकोर्ट : पूर्व मंत्री देवकर को राहत- वाधवान को झटका, यूनानी डॉक्टर कर सकते हैं एलोपैथी मेडिसिन की प्रैक्टिस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने जलगांव के घरकुल घोटाले के मामले में दोषी पाए गए पूर्व मंत्री व राष्ट्रवादी  कांग्रेस पार्टी के नेता गुलाब राव देवकर की सजा पर रोक लगाते हुए उन्हें राहत प्रदान की है। देवकर को इस मामले में धुले सत्र न्यायालय ने पिछले साल पांच साल के कारावास की सजा सुनाई थी। जिसके खिलाफ देवकर ने हाईकोर्ट में अपील की है। इस अपील पर सुनवाई के प्रलंबित रहने तक कोर्ट ने अंतरिम राहत के तौर पर देवकर की सजा पर रोक लगाई है। देवकर के आवेदन पर न्यायमूर्ति आर.वी मोरे व न्यायमूर्ति सुरेंद्र तावडे की खंडपीठ के सामने सुनवाई हुई। इस दौरान देवकर की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता आबाद पोंडा ने कहा कि उनके मुवक्किल जलगांव डिस्ट्रिक सेंट्रल को-आपरेटिव बैंक लिमिटेड के निदेशक है।चूंकी उन्हें घरकुल घोटाले के मामले में दोषी पाया गया है। इसलिए उन्हें आशंका है कि महाराष्ट्र को-आपरेटिव सोसायटी कानून 1960 की धारा 73 ए(1) के प्रावधानों के तहत अपात्र ठहरा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरे मुवक्किल को पहले से जमानत मिली हुई है। इसलिए सजा के खिलाफ की गई अपील के प्रलंबित रहते सजा पर रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि मेरे मुवक्किल वर्तमान में नगरसेवक नहीं है। और इस मामले की अपील के प्रलंबित रहते वे जलगांव महानगरपालिका अथवा नगर परिषद का चुनाव नहीं लड़ेगे। इसे अंडरटेकिंग के रुप में स्वीकार किया जाए। जहां तक बाद घोटाले के मामले में मेरे मुवक्किल की संलिप्तता की है तो मेरे मुवक्किल सिर्फ 6 माह तक ही जलगांव नगरपरिषद के अध्यक्ष थे इस दौरान  खानदेश बिल्डर को काम का ठेका नहीं आवंटित किया गया था। बिल्डर को भुगतान की गई रकम को लेकर जारी किए गए किसी भी चेक में मेरे मुवक्किल के हस्ताक्षर नहीं है। मेरे मुवक्किल के कार्यकाल के दौरान घरकुल योजना का नीतिगत निर्णय भी नहीं लिया गया था। मेरे मुवक्किल को सिर्फ आपराधिक षडयंत्र के आरोप में दोषी पाया गया है। इन दलीलों को सुनने के बाद खंडपीठ ने देवकर को सुनाई गई सजा पर रोक लगा दी। गौरतलब है कि इस प्रकरण में 51 आरोपियों को दोषी ठहराया गया था। जिसमे पूर्व मंत्री सुरेशदादा जैन को भी दोषी पाया गया था। जैन फिलहाल इस मामले में जमानत पर है। सभी दोषियों को पांच से सात साल के कारावास की सजा सुनाई गई है। 

डीएचएफएल के मुख्य प्रबंध निदेशक कपिल वाधवान को राहत देने से किया इंकार

बांबे हाईकोर्ट ने दिवान हाऊसिंग फाइनांस लिमिडेट (डीएचएफएल) के मुख्य प्रबंध निदेशक कपिल वाधवान को राहत देने से इंकार कर दिया है। वाधवान को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने माफिया सरगना इकबाल मिर्ची के खिलाफ जारी जांच के दौरान 27 जनवरी को गिरफ्तार किया था। वाधवान पर मनीलांडरिंग का आरोप लगाया गया है। वाधवान ने हाईकोर्ट में खुद को दो बार ईडी की हिरासत में भेजे जाने के मुंबई की विशेष अदालत के निर्णय को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति एएम बदर के सामने वाधवान की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई ने दावा किया कि मेरे मुवक्किल को ईडी की हिरासत में भेजने के दौरान विशेष अदालत ने जरुरी कानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है। सिर्फ हिरासत आवेदन को पढकर ही आवेदन को मंजूर कर लिया गया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा अरुणेश कुमार मामले में तय किए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जिस अपराध के लिए सात साल की तय की गई है ऐसे मामले में मैजिस्ट्रेट को अरोपी को पुलिस हिरासत में भेजने से पहले इस बात का परीक्षण करना जरुरी है  कि क्या वाकय में आरोपी को पुलिस भेजना आवश्यक है। लेकिन मेरे मुवक्किल के मामले में यह परीक्षण नहीं किया गया है। वहीं इस दौरान ईडी की ओर से पैरवी कर रहे अधिवक्ता हितेन वेणेगांवकर ने आवेदन  का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें इस मामले में अपना जवाब देने के लिए वक्त दिया जाए। इसके बाद न्यायमूर्ति ने इस मामले में किसी प्रकार का अंतरिम आदेश जारी करने से इंकार कर दिया और मामले की सुनवाई स्थगित कर दी । 

क्या है मामला

गौतलब है कि ईडी दाऊद इब्राहिम का दाहिना हाथ रहे इकबाल मिर्ची की मुंबई स्थित संपत्तियां बेंचकर पैसे विदेश में भेजने के मामले की जांच कर रही है। पीएमएलए कानून के तहत दर्ज मामले में वाधवान को गिरफ्तार किया गया है। मामले में पहले से गिरफ्तार हुमायूं मर्चेंट ने अदालत में बताया था कि मिर्ची की संपत्तियां डेवलप करने वाली सबलिंक रियल इस्टेट से डील के ऐवज में उसने पांच करोड़ रुपए लिए थे। सबलिंक रियल इस्टेट को डीएचएफएल की ओर से 2186 करोड़ रुपए का कर्ज दिया गया था। मामले में ईडी ने डीएचएफएल के प्रमोटर धीरज वाधवान के भाई कपिल को पूछताछ लिए बुलाया था और सहयोग न करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। 

यूनानी डॉक्टर भी कर सकते हैं एलोपैथी मेडिसिन की प्रैक्टिस-हाईकोर्ट

यूनानी डाक्टर भी कानून के तहत जरुरी प्रशिक्षण लेकर एक हद तक एलोपैथिक मेडिसिन की प्रैक्टिस कर सकते है। बांबे हाईकोर्ट ने एक मरीज की मौत के मामले में आरोपी यूनानी डाक्टर मोहम्मद दाउद को जमानत प्रदान करते हुए यह बात स्पष्ट की है। न्यायमूर्ति शिंदे ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि साल 2014 में दि महाराष्ट्र मेडिकल प्रैक्टिशनर कानून में किए गए संसोधन के चलते स्नातकोत्तर स्तर की पढाई के दौरान जरुरी प्रशिक्षण लेने के बाद यूनानी डाक्टर एक हद तक एलोपैथिक मेडिसिन की प्रैक्टिस कर सकते है। साल 2014 में कानून में किया गया यह संसोधन यूनानी डाक्टर को भी एलोपैथि मेडिसिन प्रैक्टिस करने का अधिकार प्रदान करता है। आरोपी डाक्टर दाउद के खिलाफ एक मरीज की मौत के बाद उसके परिजनों ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (सदोष मानव  वध) 420,465,468,471 व महाराष्ट्र मेडिकल प्रैक्टिसनर कानून की धारा 34 व 35 के तहत ठाणे पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया था। मरीज अंकित पाटिल की मौत हृदय संबंधी बीमारी के चलते हुई थी। पाटिल के परिजनों के मुताबिक आरोपी डाक्टर के पास मरीज का इलाज करने के लिए जरुरी योग्यता नहीं थी। डाक्टर के गलत उपचार के चलते मरीज की मौत हुई है। न्यायमूर्ति एसके शिंदे के सामने आरोपी डाक्टर के जमानत आवेदन पर सुनवाई हुई। मामले से जुड़े तथ्यों पर गौर करने के बाद न्यायमूर्ति शिंदे ने महाराष्ट्र मेडिकल प्रैक्टिसनर कानून में साल 2014 में किए गए संसोधन के मुताबिक कानून के तहत तय किए गए जरुरी प्रशिक्षण लेने के बाद एक हद तक वह एलोपैथी मेडिसिन की प्रैक्टिस कर सकता है। इसलिए इस बात को स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि यूनानी डाक्टर एलोपैथी मेडिसिन की प्रैक्टिस नहीं कर सकता है। जहां तक बात मरीज को गलत उपचार देने की है तो प्रथम दृष्टया उपलब्ध सबूतों के आधार पर भी इसे नहीं माना जा सकता है। अब जबकि मामले की जांच पूरी हो चुकी है। तुरंत इस मामले के मुकदमे के शुरुआत होने की संभावना नहीं है। कुछ शर्तों के साथ आरोपी की मुकदमे की सुनवाई के दौरान उपस्थिति को सुनिश्चित किया जा सकता है। यह कहते हुए न्यायमूर्ति ने आरोपी डाक्टर को 50 हजार रुपए के मुचलके पर जमानत दे दी। न्यायमूर्ति ने अदालत की अनुमति के बिना डाक्टर के विदेश जाने पर व सबूतों के साथ छेड़छाड करने पर रोक लगाई है।

कमेंट करें
4vRQB
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com