comScore

एसटी महामंडल का अजब कारोबार, सुविधा एक जैसी फिर भी बसों का बढ़ रहा किराया

एसटी महामंडल का अजब कारोबार, सुविधा एक जैसी फिर भी बसों का बढ़ रहा किराया

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की बसों में केवल बसों का रंग बदलने पर यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ रहा है। वर्षों पहले तकनीकी फर्क को लेकर निर्धारित किराया आज भी लाल बस व हरी बसों में चल रहा है। जिससे एस टी की हरी बसों को यात्री नहीं मिल रहे हैं। वहीं लाल बसों को धड़ल्ले से यात्री मिल रहे हैं। केवल रंग बदलने से यात्रियों से ज्यादा किराया वसूले से यात्रियों में प्रशासन के खिलाफ रोष भी है।

जानकारी के अनुसार नागपुर विभाग अंतर्गत राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की 579 बसें चलती है। जिसमें शिवशाही, लाल, हरी व सफेद रंग की बसें चलती है। शिवशाही बस एसी हाईटेक सुविधावाली हैं। ऐसे में इसका किराया बाकी बसों की तुलना में ज्यादा है। जिसे यात्री बिना किसी संकोच दे रहे हैं। लेकिन एशियाडी यानी हरी बसों का किराया परिवर्तन बस ( लाल बसें ) व विठाई (सफेद बस) से ज्यादा लिये जाने से इन बसों को यात्री नहीं मिल रहे हैं। जिसका मुख्य कारण यह है, कि लाल व सफेद बसों में भी वही सुरक्षा व सुविधा मिल रही है। गणेशपेठ बस स्टैण़्ड की बात करें तो यहां से प्रति दिन साकोली, देवडी, वरूड, गड़चिरोली, चंद्रपुर, अमरावती के लिए एशियाडी यानी हरी बसें चलाई जाती है। जिनका किराया लाल बसों की तुलना ज्यादा है। ऐसे में इन बसों में प्रति दिन 4 से 10 यात्री रहते हैं जबकि  इन्हीं जगहों पर जाने वाली लाल बसों में सीट से ज्यादा यात्री रहते हैं।

वर्षों से नहीं बदला गया
जानकारों की माने तो 1980 में हरी बसें आई थी। उस वक्त इन बसों का एअर सस्पेंशन लाल बसों की तुलना बहुत अच्छा था। सफर में यात्रियों को झटके नहीं लगते थे। लेकिन समय के साथ लाल बसों में भी इससे अच्छे सस्पेशन आये । जिसमें भी आरामदायक यात्रा रहती  है बावजूद इसके किराया फर्क बदला नहीं गया है।

इस तरह है फर्क 
वरूड जानेवाली लाल बसों का किराया 135 रुपए है, वहीं हरी बसों में यात्रियों से 185 लिये जा रहे हैं। यवतमाल के लिए लाल बसों में 185 रुपये किराया है,  हरी बसों में 265 रुपये है। भंडारा के लिए लाल बसों में 75 रुपये देने पड़ते हैं।  हरी बसों में 100 रुपये लिये जा रहे हैं। गड़चिरोली के लिए 215 रुपये लाल बसों में देने पड़ते हैं। हिरकणी में 295 रुपये की टिकट कटती है। इसी तरह चंद्रपुर के लिए लाल बसों में 195 रुपये लगते हैं।  हरी बसों में इसका किराया 295 रुपये है।

कमेंट करें
QuUXE