आग से तबाही, सेमरा के 8 किसानों की फसल खाक

Catastrophe due to fire, crop of 8 farmers of Semra
आग से तबाही, सेमरा के 8 किसानों की फसल खाक
आग से तबाही, सेमरा के 8 किसानों की फसल खाक

डिजिटल डेस्क सतना। कोटर थाना क्षेत्र के मेहुती गांव में सोमवार को लगी आग ने 3 किलोमीटर तक इलाके में तबाही मचाई, जिसमें आधा सैकड़ा से अधिक किसानों को अपनी फसल गंवानी पड़ी। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक शार्ट सर्किट के कारण मेहुती गांव से लगे खेतों में आग लग गई थी, जिसमें सोहास और सेमरा गांव के खेतों में खड़ी फसल भी चपेट में आ गई। इस दौरान किसानों ने फायर ब्रिगेड के साथ मिलकर लगभग 5 घंटे मशक्कत करते हुए माइनर नहर के किनारे पर आग को बुझा लिया। इस घटना में सेमरा निवासी पियूष त्रिपाठी, राजकरण सिंह, जगमोहन सिंह, बब्बू सिंह, योगराज सिंह, अरविंद सिंह, गोवर्धन सिंह और परसराम पांडेय के 40 एकड़ खेत में लगी गेहूं की फसल खाक हो गई। आगजनी की सूचना पर पुलिस के अलावा हल्का पटवारी राजेन्द्र पांडेय ने मौका-मुआयना कर नुकसान का जायजा लिया।
अटरा में हार्वेस्टर और कुंदहरी में ट्रैक्टर जला 
नागौद थाना क्षेत्र के अटरा गांव में रामाधार सिंह के खेत में मंगलवार सुबह गेहूं की फसल काट रहे हार्वेस्टर में अचानक आग लग गई, जिसकी चपेट में आने से चारों टायर और बॉडी जल गई, वहीं आधा एकड़ की फसल भी नष्ट हो गई। आसपास के किसानों ने बोर चालू कर जल्दी ही आग पर काबू पा लिया वरना बड़ी घटना हो सकती थी। मौके पर सूचना दिए जाने के डेढ़ घंटे बाद दमकल वाहन पहुंचा था। वहीं उचेहरा थाना क्षेत्र के कुंदहरी में फसल कटने के बाद नरवाई से भूसा बनवाकर ट्रैक्टर में भरते समय आग भड़क गई, जिससे इंजन, टायर और छतरी खाक हो गई। चालक ने किसी तरह ट्राली को अलग कर जलने से बचाया। इसके अलावा नागौद क्षेत्र के ही ललचहा में खेत में आग लग गई, जो देखते ही देखते बस्ती के करीब तक पहुंच गई थी। ग्रामीणों ने ट्रैक्टर-कल्टीवेटर से नाली बनाने के साथ ही बोर चालू कर किसी तरह आग बुझाई।
रूहिया में गोदाम, सेमरी में घर खाक 
रामपुर बाघेलान थाना क्षेत्र के रूहिया गांव में कई सालों से बंद पड़े गोदाम में मंगलवार दोपहर को आग भड़क गई, जिससे 50 घरों के बस्ती के जलने का खतरा उत्पन्न हो गया। यह सूचना मिलते ही बेला चौकी प्रभारी नरेन्द्र सिंह गहरवार मौके पर दमकल वाहन के साथ पहुंचे और किसी तरह कड़ी मशक्कत करते हुए लगभग 3 घंटे बाद आग पर काबू पा लिया। बताया गया है कि आग के कारण गोदाम से उठा काला धुआं कई किलोमीटर तक फैल गया था। वहीं दूसरी घटना नागौद थाना क्षेत्र के सेमरी में सामने आई, जहां खेतों में लगी आग की चपेट में आने से शिवदीन चौधरी के  कच्चे मकान का एक कमरा जल गया, जहां लकडिय़ां और पुराना सामान रखा था। मौके पर टीआई आरपी सिंह ने पहुंचकर ग्रामीणों और फायर ब्रिगेड के सहयोग से आग बुझवाई।
 

Created On :   14 April 2021 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story