टैक्स चोरी के मामले में मंडी की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई: उडऩदस्ते ने बड़ा मलहरा से झारखंड जा रहे 17 लाख के सरसों से लोड ट्रक को पकड़ा 

September 28th, 2022

डिजिटल डेस्क,सतना। कृषि उपज मंडी सतना के प्रशासक एवं सिटी नीरज खरे के निर्देशानुसार मंडी सचिव करूणेश तिवारी द्वारा मंडी के उडऩदस्ते से गल्ला-तिलहन के अवैध परिवहन की आड़ में होने वाले कर अपवंचन (मंडी टैक्स) की चोरी रोके जाने  के  लिए पिछले कई दिनों से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत मंगलवार को उडऩदस्ता प्रभारी प्रमोद शर्मा ने अपनी टीम के साथ रामपुर बाघेलान में करीब 322 क्विंटल सरसों से लोड ट्रक को करअपवंचन के आरोप में पकड़ा और संबंधित व्यापारी को लगातार तलब किए जाने के बावजूद भी नहीं आने पर ट्रक ड्राइवर को अपने निगरानी में लेते हुए सरसों से लोड ट्रक जिला मुख्यालय की मंडी में ले आया गया है। बताया गया है कि उक्त ट्रक क्रमांक यूपी -63 एटी-5363 में लोड सरसों की कीमत करीब 17 लाख रूपए है। आरोप है  कि छतरपुर जिले के बड़ा मलहरा क्षेत्र से बिना वैध कागजात के उक्त सरसों से लोड ट्रक झारखंड भेजे जाने के लिए रवाना किया गया था। जिसके बारे में कतिपय सूत्रों से मिली सूचना के आधर पर सतना मंडी के सचिव करूणेश तिवारी ने अपने उडऩदस्ते  को सक्रिय करते हुए रामपुर बाघेलान में दोपहर करीब दो बजे पकड़वा कर अग्रिम कार्यवाही किए जाने के लिए जब्त लिया है। 

दस घंटे बाद भी हाजिर नहीं हुआ कारोबारी:- 
बताया गया  है कि दोपहर करीब दो बजे उक्त ट्रक की जांच के बाद ट्रक ड्राइवर के पास सरसों के परिवहन के लिए आवश्यक वैध दस्तावेज नहीं होने की सूचना रामपुर बाघेलान से ही दूरभाष पर उडऩदस्ता दल प्रभारी प्रमोद शर्मा द्वारा दिए  जाने पर बड़ा मलहरा के आरोपी कारोबारी फर्म को कृषि उपज मंडी सतना के सचिव  द्वारा उपस्थित  होकर टैक्स जमा किए जाने के लिए दूरभाष पर सूचना देते हुए तलब किया गया था। इधर उडऩदस्ता दल प्रभारी प्रमोद शर्मा ने बताया कि करअपवंचन के मामले में आरोपित फर्म अनुराग ट्रेडर्स का प्रोपराइटर जब रात 10 बजे तक उपस्थित नहीं हुआ तो सरसों से लोड ट्रक को उसके चालक से परिवहन करवाकर जिला मुख्यालय की मंडी में खड़ा करवा लिया गया है। बताया गया है कि उक्त कार्यवाही में उडऩदस्ते के प्रभारी के साथ मंडी निरीक्षक विमल तिवारी, पंकज सिंह परिहार एवं शशिधर तिवारी की उल्लेखनीय भूमिका है। 

इनका कहना है:- 
बड़ा मलहरा के अनुराग ट्रेडिंग कम्पनी के प्रोपराइटर को सरसों का अवैध परिवहन करवाए जाने पर तलब किया गया है। उसे  5 गुना पेनाल्टी के समझौता शुल्क एवं निराश्रित शुल्क जमा किए जाने के लिए बुधवार तक का समय दिया गया है। इसके बाद भी उपस्थित नहीं होने पर उक्त मामले में मंडी अधिनियम के तहत आवश्यक वैधानिक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। 
करूणेश तिवारी 
सचिव, कृषि उपज मंडी सतना