comScore

चंदन तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, पिता-पुत्र गिरफ्तार - मैहर किला से चोरी का खुलासा, साढ़े 8 लाख की लकड़ी बरामद

चंदन तस्कर गिरोह का पर्दाफाश, पिता-पुत्र गिरफ्तार - मैहर किला से चोरी का खुलासा, साढ़े 8 लाख की लकड़ी बरामद

डिजिटल डेस्क सतना। जिले में अलग-अलग जगह से चंदन के पेड़ काटकर तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर लिया, जिनके कब्जे से साढ़े 8 लाख की लकड़ी समेत इलेक्ट्रिक आरी और कुल्हाड़ी जब्त की गई। बदमाशों ने मैहर में मजिस्ट्रेट के सरकारी आवास और किला परिसर से पेड़ काटने का खुलासा किया है। पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने जानकारी देते हुए बताया कि एक के बाद एक सामने आई वारदातों की जांच के लिए विशेष टीम बनाई गई थी। इसमें शामिल पुलिसकर्मियों ने पतासाजी करते हुए मुखबिरों से मिले सुराग पर पन्ना जिले में कई स्थानों पर दबिश दी, जिससे पता चला कि शाहनगर थाना क्षेत्र के मऊबखेड़ा गांव के कुछ लोग चंदन तस्करी में लिप्त हैं। लिहाजा पुलिस टीम ने दबिश देकर नियुक्ति सिंह पुत्र रवर सिंह 55 वर्ष और उसके बेटे थप्पड़ सिंह 27 वर्ष को हिरासत में ले लिया। दोनों से कड़ी पूछताछ की गई तो उन्होंने जुर्म स्वीकार कर लिया और छिपाकर रखी गई डेढ़ क्विंटल चंदन की लकड़ी, इलेक्ट्रिक आरी व कुल्हाड़ी बरामद करा दी। लकड़ी का बाजार मूल्य 8 लाख 40 हजार रूपए निकाला गया है। 
इन वारदातों को दिया अंजाम
पिता-पुत्र ने आधा दर्जन अन्य बदमाशों के साथ मिलकर 23 जुलाई 2019 को मैहर में पदस्थ जेएमएफसी सुरेश यादव के शासकीय आवास पर लगे चंदन के पेड़ काटकर कीमती लकड़ी गायब कर दी थी। इस मामले में भृत्य पुष्पेन्द्र सिंह की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया था। इस वारदात के तीन दिन बाद ही मैहर किला परिसर से चंदन के 4 पेड़ काट ले गए थे, जिसकी रिपोर्ट अक्षयराज सिंह ने दर्ज कराई थी। मैहर किला परिसर से भी सितम्बर माह में भी चंदन के पेड़ चोरी किए गए थे। 
कन्नौज में किया सौदा
पूछताछ में आरोपियों ने चंदन की लकड़ी का सौदा उत्तरप्रदेश के कन्नौज में करने का खुलासा कर बताया कि वहां पर चंदन से तेल बनाने का काम होता है, व्यापारियों के द्वारा अच्छी लकड़ी की तगड़ी कीमत मिल जाती है। इसके अलावा लगभग डेढ़ क्विंटल लकड़ी दाह संस्कार और पूजा-हवन के लिए बिक्री करने की जानकारी भी पुलिस को दी। उक्त दोनों आरोपियों को अन्य मामलों में पूछताछ के लिए कोर्ट में पेश कर रिमांड मंजूर कराई गई है।
 

कमेंट करें
aMUDh