महाराष्ट्र में पटाखे पर पाबंदी नहीं, मुख्यमंत्री की अपील - इस बार न फोड़ें, दूसरी कोरोना लहर नहीं... सूनामी है  

Chief Ministers appeal - dont burst crackers this time, second Corona wave is like tsunami
महाराष्ट्र में पटाखे पर पाबंदी नहीं, मुख्यमंत्री की अपील - इस बार न फोड़ें, दूसरी कोरोना लहर नहीं... सूनामी है  
महाराष्ट्र में पटाखे पर पाबंदी नहीं, मुख्यमंत्री की अपील - इस बार न फोड़ें, दूसरी कोरोना लहर नहीं... सूनामी है  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रदेशवासियों को पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का आह्वान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पटाखे फोड़ने को लेकर आपातकाल लागू नहीं करना चाहता हूं। राज्य में पटाखे पर पाबंदी नहीं लगाई जा रही है। आसपास के लोगों को परेशानी में डाले बिना मर्यादित रूप में पटाखे फोड़ने पर आपत्ति नहीं है पर प्रदूषण फैलने वाले पटाखों को न फोड़ा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली में यदि पटाखे नहीं फोड़े गए तो उत्तम होगा। सरकार और जनता का एक-दूसरे पर विश्वास है। इस नाते मैं यह आह्वान कर रहा हूं। 

रविवार को सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य की जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर पटाखों को फोड़ने पर पूरी तरह से रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि दीपावली में घरों में रोषणाई और दीप जलाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पटाखों के कारण प्रदूषण बढ़ने से कोरोना का प्रसार होता है। कोरोना की लड़ाई में अभी तक हमने जो कमाया है वो पटाखों के प्रदूषण और धुएं में बह न जाए। इसलिए हमें सावधानी बरतनी होगी। अभी भी कोरोना की दवाई नहीं आई है और टीके का पता नहीं है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कई दिनों से मुंबई, पुणे समेत पूरे राज्य में कोरोना नियंत्रण में नजर आ रहा है लेकिन दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने के कारण कोरोना के मरीजों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण लोगों को सांस लेने में घातक साबित होता है। 

दूसरी लहर नहीं सूनामी है  

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि ठंडी का मौसम शुरू हो गया है। दूसरी लहर के कारण विदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसलिए दीपावली और दीपावली के बाद के 15 दिन कसौटी भरा है। इटली, ब्रिटेन, इंग्लैंड, स्पेन और नीदरलैंड जैसे देशों में दोबारा लॉकडाउन की नौबत आई गई है। इन देशों में कोरोना की दूसरी लहर के आंकड़ों को देखते हुए मैं कहूंगा कि यह लहर नहीं बल्की सूनामी है। पिछली बार की तुलना में कोरोना दो से तीन गुना ज्यादा क्षमता से बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में दोबारा लॉकडाउन करने की नौबत आई तो यह लॉकडाउन बहुत भारी पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के मरीजों के लिए शुरू की गई स्वास्थ्य सुविधाएं कम से कम अगले छह महीनों तक बंद नहीं की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी अभियान के कारण कोरोना नियंत्रण में कामयाबी मिली है। 

एक कोरोना का मरीज चार सौ लोगों को कर सकता है संक्रमित  

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई समेत अन्य जगहों मास्क नहीं पहनने वालों की संख्या ज्यादा नजर आने लगी है। उन्होंने कहा कि एक कोरोना संक्रमित मरीज के बिना मास्क पहने हुए भीड़ में घुमने से कम से कम चार सौ लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसलिए समाज के लिए लोगों के मास्क का इस्तेमाल सुनिश्चित करना ही पड़ेगा। मास्क नहीं पहनने वालों से दंड वसूला जाएगा। 

Created On :   8 Nov 2020 1:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story