कोरोना मुक्त गावों में शुरु हो सकती हैं 10वीं-12वीं की कक्षाएं

Classes of 10th-12th may be start in Corona free villages
कोरोना मुक्त गावों में शुरु हो सकती हैं 10वीं-12वीं की कक्षाएं
कोरोना मुक्त गावों में शुरु हो सकती हैं 10वीं-12वीं की कक्षाएं

डिजिटल डेस्क,  मुंबई। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्कूली शिक्षा विभाग को राज्य के कोरोना मुक्त गांवों के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 वीं की कक्षाएं शुरू करने के लिए संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में स्कूली शिक्षा विभाग की बैठक हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जो गांव पिछले कई महीनों से कोरोना मुक्त हैं और भविष्य में भी गांव कोरोना मुक्त रखने का विश्वास देंगे। ऐसे गांवों में कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के कक्षाएं शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग संभावनाओं की तलाश करे। 

बैठक में स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा कि कोरोना के कारण दोनों अभिभावकों को गवाने वाले विद्यार्थियों की कक्षा 1 ली से 12 वीं तक का शैक्षणिक खर्च सरकार उठाएगी। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के लिए आवश्यक निधि सहित प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी के लिए पेश करें।   

मूल्यांकन के लिए तैयार करें प्रस्ताव 

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र बोर्ड के कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के अंक मूल्यांकन पद्धति के लिए अध्ययन पूर्ण प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य बोर्ड के कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों का मूल्याकंन करने के लिए सीबीएससी बोर्ड के कक्षा 12 वीं के मूल्याकंन पद्धति और राज्य बोर्ड के कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के मूल्यांकन के तरीके का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए। इस आधार पर कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के मूल्यांकन पद्धति प्रस्ताव पेश किया जाए। 

 

Created On :   22 Jun 2021 3:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story