कटनी: कोल व्यापारी के कटनी, सतना, मैहर एवं झुकेही सहित 5 ठिकानों में स्टेट

January 27th, 2022

 डिजिटल डेस्क कटनी टैक्स में गड़बड़ी की आशंका को लेकर एसजीएसटी ने मंगलवार को शहर के सबसे बड़े कोल व्यापारी के यहां रुटीन चेक के लिए पहुंचे। महामाया लॉजिस्टिक संजय ट्रेडर्स के पांच ठिकानों पर सतना एंटीजन इन्वेस्टिगेटिव ब्यूरो ने एक साथ छापा मारा।  कटनी में दो स्थानों एवं सतना, मैहर, झुकेही के एक-एक स्थान में दबिश दी गई। जीएसटी के अधिकारी दोपहर करीब एक बजे कोल व्यापारी के आफिस एवं आवास में पहुंचे। दोनों जगहों पर अलग-अलग टीम रही। अस्टिेंट कमिश्नर राजीव गोयल  के साथ अधिकारी घंटाघर स्थित आफिस में दस्तावेजों की पड़ताल करते रहे। दूसरी टीम रुंगटा बगीचा स्थित मकान में रही।   जीएसटी सतना के ज्वाइंड डायरेक्टर गणेशसिंह कंवर ने कहा कि स्क्रूटनी का कार्य चल रहा है, देर रात तक स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है।
पांच जगहों पर दबिश
महामाया लॉजिस्टिक के पांच जगहों पर विभाग रुटीन चेक के लिए पहुंचा। सतना, मैहर, झुकेही के साथ कटनी के दो जगहों में एक साथ स्टेट जीएसटी के अधिकारी पहुंचे। दोनों जगहों पर विभागीय अधिकारियों ने समानंतर जांच की। इस दौरान मकान में सबसे अधिक चौकसी दिखाई दी। मकान के सामने जहां सुरक्षा के लिए दो पुलिसकर्मी मौजूद रहे। वहीं टीम के साथ भी पुलिस बल मौजूद रहा। अप्रत्यक्ष रुप से मकान को चारों तरफ से नजरबंद कर दिया गया था ताकि जांच के समय किसी तरह का दस्तावेज बाहर न जाने पाए। यहां तक की बाहरी व्यक्तियों का भी मकान और ऑफिस में प्रवेश रोक दिया गया। खंगालते रहे दस्तावेजों, देर रात तक चली स्क्रूटनी की कार्यवाही दोनों जगहों पर तीन घंटे से अधिक का समय स्टेट जीएसटी के अधिकारी बिताए। इस दौरान कई तरह के दस्तावेज जुटाए और अपने साथ कुछ दस्तावेज भी जांच के लिए ले गए। इस टीम में स्थानीय अमले को दूर ही रखा गया। जानकारी के अनुसार टीम में सहायक आयुक्त राजीव गोयल के नेतृत्व में टीम में चार एसटीओ, सात निरीक्षक, दो महिला निरीक्षक एवं चार पुलिस कर्मी शामिल रहे।
बाजार में हड़कंप, कई जगहों पर ताला
सीजीएसटी की कार्यवाही का असर बाजार में भी दिखाई दिया। कई ऑफिस तो ऐसे रहे, जहां पर ताला लगा रहा। महामाया लॉजिस्टिक के संबंध में बताया गया कि यह व्यापारी देश के कोने-कोने में कोयला का सप्लाई करता था। हालांकि महामाया लॉजिस्टिक में एक वर्ष के अंदर यह दूसरी बड़ी कार्यवाही है। इसके पहले इंकम टैक्स के अधिकारी ऑफिस में रुटीन चेक के लिए पहुंचे हुए थे।
 

खबरें और भी हैं...