कोरोना : 20 प्रतिशत घटी ग्राहकी, 8 दिनों में 300 करोड़ का कारोबार प्रभावित

Coronavirus affect subscription down by 20 percent affecting 300 crore business in 8 days
कोरोना : 20 प्रतिशत घटी ग्राहकी, 8 दिनों में 300 करोड़ का कारोबार प्रभावित
कोरोना : 20 प्रतिशत घटी ग्राहकी, 8 दिनों में 300 करोड़ का कारोबार प्रभावित

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। कोरोना ने नागपुर के बाजार की भी कमर तोड़ दी है। बाजार के जानकारों की मानें तो पिछले 8 दिन में लगभग 300 करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हुआ है। इस नुकसान की भरपाई करने में 6 माह से ज्यादा का वक्त लगेगा। बहुत सी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश दिए हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी प्रवीण राठी ने बताया कि बाजार में 20 प्रतिशत तक ग्राहकी प्रभावित हुई है।

इतवारी कपड़ा, सर्राफा बाजार में भीड़
राज्य सरकार ने शहर में मॉल बंद करने के आदेश जारी किए हैं। वहीं इतवारी स्थित कपड़ा बाजार में खरीदारों की भीड़ दिखाई दे रही है। कपड़े के साथ ही सर्राफा बाजार में ग्राहक दिखाई दे रहे हैं। एक वरिष्ठ कपड़ा व्यवसायी ने बताया कि शादी-ब्याह का सीजन होने के कारण  बाजार में खरीदार आ रहे हैं। हालांकि बाजारों में ग्राहकी थोड़ी घटी है, लेकिन लोगों का आवागमन अब भी जारी है। कपड़ा खरीदने के लिए 4 से 5 के समूह में लोग जाते हैं। ऐसे में खतरा और भी बढ़ जाता है।  बर्डी, गोकुलपेठ आदि मार्केट में भी भीड़ दिखाई दे रही है।

व्यापारियों को कर रहे जागरूक
नाग विदर्भ चेंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष रामअवतार तोतला ने बताया कि एनवीसीसी की ओर से व्यापारियों को कोरोना के प्रति सावधानी बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा है। दुकानों में जाकर व्यापारियों को कोरोना को लेकर सावधानी बरतने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

बाजार में ग्राहकों की संख्या हुई कम
सरकार ने मार्केट बंद करने के आदेश नहीं दिए हैं। शहर के लगभग सभी मार्केट चल रहे हैं, लेकिन वहां पर ग्राहकों का अभाव है। ग्राहकों के अभाव में कारोबार नहीं हो पा रहा है। एहतियातन लोग भी अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इतवारी ग्रेन एंड सीड्स मार्केट के रमेश उमाठे ने बताया कि दहशत के कारण पिछले कुछ दिन से बाजार में रौनक नहीं है। 

Created On :   18 March 2020 7:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story