हवा से उड़ी झोपड़ी, बांस-बल्ली से क्षतिग्रस्त हुआ ट्रेन का इंजन

cottage flew away due to wind, train engine damaged by bamboo
हवा से उड़ी झोपड़ी, बांस-बल्ली से क्षतिग्रस्त हुआ ट्रेन का इंजन
हवा से उड़ी झोपड़ी, बांस-बल्ली से क्षतिग्रस्त हुआ ट्रेन का इंजन

डिजिटल डेस्क जबलपुर। तेज रफ्तार से चली जा रही ट्रेन में हवा में उड़ती झोपड़ी अचानक इंजन से आकर टकरा गई। झोपड़ी की बांस-बल्ली के टकराने से इंजन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इस घटना में महाकोशल एक्सप्रेस का चालक घायल हो गया। देर रात ट्रेन डाउन लाइन पर झुकेही के समीप 3 घंटे तक रुकी रही, दूसरा इंजन बुलाए जाने के बाद  ट्रेन को आगे की ओर रवाना किया गया। जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 12189 जबलपुुर-हजरत निजामुद्दीन महाकोशल एक्सप्रेस शनिवार को कटनी से सतना की ओर रवाना हुई।

ट्रेन जब झुकेही के समीप किलोमीटर 1093 पर पहुंची तभी मौसम अचानक से बदल गया और तेज आंधी चलने लगी। इसी दौरान एक झोपड़ी तेज हवा में उड़ती हुई आई और सीधे इंजन से टकरा गई। झोपड़ी की रफ्तार इतनी अधिक थी कि हवा में उड़ रहे बांस-बल्ली गोली की तरह इंजन की विंंडस्क्रीन को तोड़ती हुई अंदर जा घुसी, जिससे चालक मातादीन व सहायक चालक रविशंकर जब तक कुछ समझ पाते तब तक पूरा इंजन का कंट्रोल सिस्टम फेल हो गया। इंजन एक झटके से रुक गया जिससे ट्रेन में सवार यात्री झटका खाने से भयभीत हो गए और चीख-पुकार मच गई। इस दौरान चालक मातादीन के हाथ में चोट लगने से वह घायल हो गया।

तीन घंटे प्रभावित हुई ट्रेन 
महाकोशल एक्सप्रेस का इंजन बांस-बल्ली के  टकराने से फेल हो गया, जिससे डाउन मेन लाइन पर तीन घंटे तक खड़ी रही। कटनी से दूसरा इंजन बुलाए जाने के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया जा सका।  इस दौरान कटनी-सतना रेलखंड पर यातायात पूरी तरह से अवरुद्ध रहा। कई यात्री गाडिय़ों को कटनी में रोके रखा गया था। घटना की जानकारी लगते ही कटनी व जबलपुर से मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने  घटना की जांच शुरू कर दी। 

जून में भी नहीं मिल पा रही कन्फर्म टिकट
ग्रीष्मकालीन अवकाश के दिनों ट्रेनों की भीड़ ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। ट्रेनों का हाल यह है कि जून माह तक पूरी तरह से पैक हो गईं। रेलवे स्टेशन पर पूरे समय यात्रियों का हुजूम लगने लगा है। स्टेशन का हाल ऐसा है कि लोगों को वहां पांव रखने तक की जगह नहीं मिल रही है। हर किसी की यही कोशिश है कि वो किसी भी तरह अपनी मंजिल तक आराम से पहुंच जाए। लोगों की आतुरता के कारण जबलपुर स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ है।

बुकिंग काउंटरों पर जनरल टिकट लेने वालों की लंबी कतार लगने लगी है। अधिकांश ट्रेनें मुसाफिरों से खचाखच भरी चल रहीं हैं। वहीं जबलपुर से होकर गुजरने वाली यूपी-बिहार की लगभग सभी ट्रेनों में स्लीपर से लेकर एसी तक सभी बर्थ आरक्षित होने के कारण लोगों को वेटिंग की टिकट पर ही सफर करना पड़ रहा है। 

 

Created On :   30 April 2018 8:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story