नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्रियां पकड़ी गई, करते थे घातक सामग्री का प्रयोग

Crime branch raided fake ghee factories seized six quintal
नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्रियां पकड़ी गई, करते थे घातक सामग्री का प्रयोग
नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्रियां पकड़ी गई, करते थे घातक सामग्री का प्रयोग

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर यहां विजयनगर थाना अंतर्गत मथुरा विहार कॉलोनी व माढ़ोताल क्षेत्र के स्टार सिटी स्थित मकानों में गत रात्रि क्राइम ब्रांच की टीम ने छापा मारकर नकली देसी घी बनाने की दो फैक्ट्रियों पकड़ी है। कार्रवाई  के दौरान करीब 6 क्विंटल नकली घी व अन्य सामग्री बरामद कर इस कारोबार से जुड़े दो सगे भाइयों को हिरासत में लिया गया है । प्रारंभिक पूछताछ में जो तथ्य सामने आए हैं उसके अनुसार इस तरह बनाया गया नकली देसी घी शहर की होटलों किराना दुकानों तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में खपाया जा रहा था ।इस मिलावटी घी में घातक सामग्री का प्रयोग किया जाता था।

अलसुबह की कार्रवाई

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि मथुरा विहार कॉलोनी निवासी संतोष गुप्ता एवं माढ़ोताल क्षेत्र स्टार सिटी निवासी उसका भाई अरविंद गुप्ता नकली घी का कारोबार कर रहे हैं और उनके घरों में ही नकली घी बनाने की फैक्ट्रियां संचालित हो रही हैं । पुलिस ने इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए क्राइम ब्रांच व संबंधित थाना पुलिस के संयुक्त अभियान के बाद अलसुबह इन दोनों भाइयों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में कच्चा माल बरामद किया है । पुलिस टीम ने जैसे ही उक्त दोनों फैक्ट्रियों में छापामार कार्रवाई की वहां भगदड़ मच गई। संचालकों व उनके कर्मियों ने  माल छुपाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस द्वारा छापे की कार्रवाई के बाद प्रकरण को खाद्य विभाग  को सौंप दिया गया है।

कैसे तैयार होता था नकली घी 

सूत्रों के अनुसार पूछताछ में संतोष गुप्ता व उसके भाई अरविंद गुप्ता ने पुलिस को बताया कि वे वनस्पति घी सोयाबीन व अन्य केमिकल मिलाकर नकली घी तैयार करते थे ।पुलिस ने मौके से बर्तनों में भर कर रखा गया करीब 600 किलो देसी नकली घी भी बरामद किया है । यहां गैस चूल्हा व अन्य सामग्री भी जब्त की गई है।

भारी मुनाफा कमाते थे दोनों 

आरोपियों ने पुलिस को यह भी बताया कि उनकी फैक्ट्री में तैयार किया गया घी रेस्टारेन्ट आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर रूपये 130 प्रति किलो के भाव व्यापारियों को बेचते थे । पूछताछ के बाद पुलिस द्वारा उनके पास से कारोबार संबंधी दस्तावेज नकली माल खरीदने वाले व्यापारियों को पता लगाया जा रहा है। 
 

Created On :   23 July 2019 12:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story