दैनिक भास्कर हिंदी: मुंबई में घटी संक्रमण दर - जारी रहेंगी पाबंदिया, फिलहाल 3.79 प्रतिशत है पॉजिविटी रेट 

June 18th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक मुंबई लेवल 1 में आ गई है, पर एहतियात के तौर पर अभी भी देश की आर्थिक राजधानी कोलेवल 3 में रखा गया है। मुंबई मनपा (बीएमसी) आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि कुछ दिन और स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश की जाएगी और अगले सप्ताह से मुंबई को लेवल 2 में लाने पर विचार किया जाएगा। अगले सप्ताह पॉजिटिविटी रेट 2 या 2.5 या इससे कम होने पर मुंबई को लेवल 2 में लाने पर विचार किया जाएगा। ऐसे में इस सप्ताह भी आम लोग लोकल ट्रेनमें सफर नहीं कर सकेंगे।

पिछले सप्ताह मुंबई और उपनगर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4.40 प्रतिशत और ऑक्सीजन बेड की ऑक्सूपेंसी 27.12 फीसदी थी। शुक्रवार को राज्य सरकार की तरफ से जारी आकड़ों के मुताबिक मुंबई में कोरोना पॉजिटिविटी दर 3.79 फसदी और 23.56 फीसदी ऑक्सीजन बेड भरे हुए हैं। महानगर में फिलहाल रोजाना 600 से 700 नए संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, यह आंकड़ा 500 से कम होने पर पॉजिटिविटी रेट एक से डेढ़ फीसदी हो जाएगी। ऐसी स्थिति में यह समझा जाएगा कि मुंबई में स्थिति काबू में है। मुंबई के लेवल 2 में आने पर प्रतिबंधों में कई छूट मिल सकेगी।

लेवल 2 में आने पर मिलेगी इन पाबंदियों से छूट

बीएमसी आयुक्त ने कहा कि यदि मुंबई लेवल 2 में आती है तो निश्चित तौर पर आम लोगों को लोकल ट्रेन में सफर करने की अनुमति देने पर विचार किया जाएगा। आम लोगों को लोकल में सफर की अनुमति पहले की तरह चरणबद्ध पद्धति से दी जाएगी। शुरुआत में महिलाओं को यात्रा की अनुमति मिलेगी, इसके बाद अन्य लोगों के बारे में विचार किया जाएगा। 

 

खबरें और भी हैं...