दैनिक भास्कर हिंदी:  चित्रकूट के दीपोत्सव पर्व को मिलेगा राज्य स्तरीय मेला का दर्जा

October 24th, 2019

डिजिटल डेस्क सतना। प्रदेश के जनसंपर्क , धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री पीसी शर्मा ने दीपावली के अवसर पर लगने पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व को राज्य स्तरीय मेला का दर्ज दिए जाने की घोषणा की है। भोपाल में मीडिया से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ से चर्चा कर शीघ्र ही आदेश जारी किए जाएंगे। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि  चित्रकूट के 84 कोसी परिक्रमा और रामवन गमन पथ में आने वाले सभी स्थानों को संरक्षित कर उनका विकास किए जाने पर काम चल रहा है। इस मौके पर चित्रकूट विधायक निलांशु चतुर्वेदी भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है, चित्रकूट के 84 कोसी परिक्रमा और रामवन गमन पथ को विकसित किए जाने का संकल्प  प्रदेश की कांग्रेस सरकार के बचनपत्र में भी शामिल था। 
बनाई जाए अध्यात्मिक राजधानी  
चित्रकूट विधायक निलांशु चतुर्वेदी ने चित्रकूट के दीपोत्सव पर्व को राज्य स्तरीय मेला का दर्ज दिए जाने के ऐलान पर कहा कि यह चित्रकूट के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसके पहले इस तरह के प्रयास कभी भी नहीं किए गए। चित्रकूट के 84 कोसी परिक्रमा पथ और रामवन गमन पथ में आने वाले स्थानों को संरक्षित करने के साथ धार्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित किया जाएगा। इस संबंध में शासन स्तर पर तेजी के साथ काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके पहले चित्रकूट को प्रदेश और देश की अध्यात्मिक राजधानी बनाए जाने की मांंग की है। इस संबंध में अपने स्तर पर प्रयासरत हैं।  प्लान भी भेजा गया है। 
 मिलेगा अतिरिक्त बजट 
दीपावली के मौके पर पांच दिनों तक चलने वाले दीपोत्सव पर्व में देश-दुनिया से करीब 35 से 40 लाख से अधिक श्रद्वालु चित्रकूट पहुंचते हैं। मंदाकिनी में दीपदान और कामतानाथ की परिक्रमा करते हैं, मगर इतने बड़े मेला के आयोजन के लिए प्रदेश स्तर से किसी भी प्रकार का अतिरिक्त बजट नहीं मिलता। नगर परिषद को अपने स्तर पर मेला की व्यवस्थाएं करनी होती हैं। राज्य स्तरीय मेला में शामिल होने पर अब शासन से इसके लिए अतिरिक्त बजट मिलेगा जिसका उपयोग मेला की व्यवस्थाओं में किया जाएगा।   
इस तरह मिली सौगात  
सूत्रों के मुताबिक करीब 15 दिन पहले दीपोत्सव पर्व को राज्य स्तरीय मेला का दर्ज देने के संबंध में चित्रकूट विधायक निलांशु चतुर्वेदी जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा से मुलाकात की थी। नगर परिषद के सीएमओ रमाकांत शुक्ला भी उनके साथ में थे। विधायक श्री चतुर्वेदी ने जनसंपर्क मंत्री को चित्रकूट में कलेक्टर डा. सत्येंद्र सिंह के द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने चित्रकूट के दीपपर्व को राज्य स्तरीय मेला का दर्जा दिए जाने की मांग भी की थी।