दैनिक भास्कर हिंदी: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली का एयरस्पेस रहेगा बंद, नागपुर आने-जाने वाली उड़ान होंगी प्रभावित

January 17th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 26 जनवरी को 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में नई दिल्ली के राजपथ पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर 18 जनवरी से तैयारियां और अभ्यास आरंभ किया जाने वाला है जिसको लेकर करीब 2 घंटे तक दिल्ली का एयरस्पेस बंद रहेगा। मामले को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिल्ली अंतरराष्ट्रीय विमातनल के एयरमैन को नोटिस जारी किया है। एयरस्पेस बंद होने से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल से उड़ान भरने वाले और विमानतल पर उतरने वाले विमान प्रभावित होंगे। इसका असर नागपुर आने-जाने वाले विमानों पर भी पड़ेगा।

इस दौरान बंद रहेगा एयरस्पेस
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी नोटिस में बताया गया है कि गणतंत्र दिवस के समारोह के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर 18 जनवरी, 20 से 24 जनवरी और 26 जनवरी को सुबह 10.35 बजे से 12.15 बजे तक विमानों को उड़ान भरने और उतारने की अनुमति न दें। इस दौरान दिल्ली से नागपुर आने वाला इंडिगो का विमान क्रमांक 2044 और नागपुर से दिल्ली जाने वाला विमान क्रमांक 6367 प्रभावित होने की संभावना है।

राजपथ पर रिहर्सल और परेड
गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को राजपथ पर परेड का आयोजन किया जाएगा। इसमें भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना अपने अदम्य साहस का परिचय देंगी। वहीं इसके पूर्व रिहर्सल भी की जाएगी। देशभर से चुने गए विभिन्न कैडेट्स परेड का प्रदर्शन करते है। साथ ही परेड में पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ आदि राज्यों की झांकियां शामिल होंगी।

इसलिए रहता एयरस्पेस बंद
एयरस्पेस बंद करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर विभिन्न हथियारों के साथ ही मिसाइल सहित अन्य आर्म्स का प्रदर्शन किया जाता है। ऐसे में किसी भी प्रकार के विमान को वहां से आने-जाने की अनुमति नहीं रहती है यदि कोई विमान ऐसा करता है तो उसे चेतावनी देकर वहां से हटाया जाएगा या फिर वायुसेना और भारतीय सेना के तैनात लड़ाकू विमान, मिसाइल और तोपों द्वारा निशाना बनाया जाएगा क्योंकि उस दौरान किसी का भी विमान का एयरस्पेस में होना घातक हो सकता है।

खबरें और भी हैं...