मैहर की शारदा पहाड़ी का रोपवे फेल होने से सवा घंटे हवा में झूलते रहे श्रद्धालु

Devotees swinging in the air for a quarter of an hour due to the failure of the ropeway of Sharda hill of Maihar
मैहर की शारदा पहाड़ी का रोपवे फेल होने से सवा घंटे हवा में झूलते रहे श्रद्धालु
एक्सपर्ट टीम करेगी परीक्षण: सिक्योरिटी ऑडिट नहीं होने तक कलेक्टर ने लगाई संचालन पर रोक मैहर की शारदा पहाड़ी का रोपवे फेल होने से सवा घंटे हवा में झूलते रहे श्रद्धालु


डिजिटल डेस्क सतना। आदिशक्ति मां शारदा की त्रिकूट पहाड़ी पर लगा रोपवे शनिवार को फेल होने से  लगभग 128 श्रद्धालु लगभग सवा घंटे हवा में झूलते रह गए। हालात तब और भी हंगामाई हो गए जब समुद्र तल से लगभग 600 फीट की ऊंचाई पर रोपवे की 32 ट्रालियों में फंसे श्रद्धालुओं में शामिल महिलाओं और बच्चों ने चीख पुकार शुरु कर दी। मामला संज्ञान में आने पर कलेक्टर अजय कटेसरिया ने  सिक्योरिटी ऑडिट नहीं होने तक रोपवे के संचालन में तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। उन्होंने बताया कि सिक्योरिटी ऑडिट के लिए टेक्निकल एक्सपर्ट की स्वतंत्र एजेंसी भी जल्दी ही तय की जाएगी। रोपवे प्रबंधन के मुताबिक पीडब्ल्यूडी से सिक्योरिटी ऑडिट कराई गई थी, लेकिन बावजूद इसके तकनीकी बाधा आने पर प्रशाासन ने इस ऑडिट रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।  
एसडीएम ने प्रबंधन को लगाई कड़ी फटकार-
आरोप है कि इस तकनीकी गतिरोध  के बाद भी दामोदर रोपवे प्रबंधन की ओर से आपात स्थितियों की जानकारी शारदा प्रबंधक समिति को नहीं दी गई। मैहर के एक वरिष्ठ समाजसेवी रावेंद्र सिंह ने शारदा प्रबंध समिति को वस्तु स्थिति से अवगत कराया। खबर मिलते ही एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा और तहसीलदार मानवेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने रोपवे प्रबंधक सत्येंद्र उपाध्याय , चंद्रभान सिंह और जयदीप दास को कड़ी फटकार लगाई। बताया गया है कि अधिकारी जिस वक्त मौके पर पहुंची रोपवे के लिए लंबी कतार लगी हुई थी। भीषण गर्मी और कड़ी धूप में लाइन पर लगे श्रद्धालुओं में गुस्सा स्वाभाविक था। आरोप यह भी है कि टिकट रिफंड करने के नाम पर भी रोपवे प्रबंधन ने नखरे दिखाए। एसडीएम की सख्ती के बाद टिकट  का पैसा वापस किया गया।
ऑटो सेंसर के कारण आया गतिरोध-
इसी बीच दामोदर रोपवे प्रायवेट लिमिटेड के मीडिया प्रभारी अभिमन्यु त्रिपाठी ने माना कि ऑटो सेंसर के कारण यह गतिरोध आया था, जिसे ठीक कर लिया गया है। उन्होंने उन्होंने 50 वर्ष से देश के विभिन्न शहरों में रोपवे के संचालन के तजुर्बे  के हवाले से कहा कि रोपवे सेफ है। ऐसे गतिरोध से कभी कोई घटना नहीं होती है। उधर,   ट्राली में फंसे श्रद्धालुओं ने बताया कि दोपहर 2 बजे से पहले तक सब कुछ ठीक ठाक था। अचानक झटके के साथ रोपवे हवा में ही ठहर गया। बड़ी देर तक जब हवा में झूल रहे रोपवे में कोई हलचल नहीं हुई तो ऊंचाई में ट्रालियों में फंसे श्रद्धालुओं में अज्ञात भय भरने लगा? अब क्या होगा? इसी डर के साथ महिलाओं ने चीख पुकार शुरु कर दी। महिलाओं को बेचैनी देख उनके बच्चे भी रोने लगे, लेकिन कोई भी कुछ सुनने वाला नहीं था। इधर रोपवे के स्टेशन में भारी मशक्कत के बाद टेक्निकल टीम दोपहर सवा 3 बजे हालात नियंत्रित करने में कामयाब रही।
 इनका कहना है—
मैहर में शारदा पहाड़ी पर संचालित रोपवे के संचालन पर रोक लगा दी गई है। सुरक्षा की दृष्टि से सिक्योरिटी ऑडिट के बाद ही संचालन की अनुमति दी जाएगी।  परीक्षण एक्सपर्ट की स्वतंत्र एजेंसी से कराया जाएगा। जल्दी ही एजेंसी तय कर दी जाएगी।
अजय कटेसरिया, कलेक्टर

Created On :   17 Oct 2021 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story