comScore

पन्ना खदान में निकला 29.469 कैरेट वजनी हीरा - एक करोड़ रू. से भी ज्यादा है कीमत

September 14th, 2019 10:20 IST
पन्ना खदान में निकला 29.469 कैरेट वजनी हीरा - एक करोड़ रू. से भी ज्यादा है कीमत

डिजिटल डेस्क  पन्ना। आज दोपहर को लगभग एक बजे पन्ना के कृष्णाकल्याणपुर सर्किल अंतर्गत पटी स्थित शासकीय खदान क्षेत्र से पन्ना नगर के बड़ा बाजार टिकुरिया मोहल्ला निवासी युवक बृजेश कुमार उपाध्याय पिता मोतीलाल उपाध्याय को 29.469 कैरेट वजन का वेशकीमती हीरा मिला है । पन्ना जिले के हीरा कार्यालय में जमा हुआ अब तक के सबसे बड़े हीरो की सूची में आठवें नम्बर में शामिल हो गया है। हीरे से जुड़े जानकारो के अनुसार इस हीरे की कीमत एक करोड़ रूपये से भी अधिक होने का अनुमान  है । 
हरे रंग का है हीरा
जानकारी के अनुसार यह हीरा  कल्याणपुर सर्किल अंतर्गत पटी में तुआदार द्वारा शासकीय क्षेत्र में संचालित हीरा खदान से निकला है और चाल की बिनायी के दौरान हीरा प्राप्त हुआ है। 29.469 कैरेट वजनी हीरा जेम क्वालिटी का हरे पानी का रंग लिये हुये है। शुक्रवार को दोपहर को लगभग 1 बजे तुआदार बृजेश कुमार उपाध्याय अपनी हीरा खदान से निकली हीराधारित चाल की बिनायी करवा रहा था । उसी दौरान बिनायी कर रहे एक मजदूर के हाथ में यह आ गया ।  हीरे को पाकर बृजेश कुमार उपाध्याय की खुशियो का ठिकाना न रहा।  वह अपने साथियों के साथ पन्ना जिला हीरा कार्यालयय में हीरा जमा कराने के लिये पहुंचा और हीरा कार्यालय के अधिकारियो द्वारा उसके बेहतर क्वालिटी के हीरा होने की पुष्टि की गयी। 
कलेक्टर भी पहुंचे हीरा देखने
जिले के खनिज अधिकारी आर.के.पाण्डेय भी जानकारी प्राप्त होने के बाद हीरा कार्यालय पहुंचे और उनके द्वारा कार्यालय में पदस्थ पारखी से हीरे की जांच करवाते हुये वजन करवाया गया। शासकीय हीरा खदान क्षेत्र से युवक को वेशकीमती नायाब हीरा प्राप्त होने की जानकारी प्राप्त होने पर जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा भी हीरा कार्यालय पहुंच गये और उन्होने नयाब हीरे को देखने में देर तक दिलचस्पी दिखायी तथा हीरा प्राप्त करने वाले युवा बृजेश कुमार उपाध्याय को उसके लिये बधाई दी। हीरा अधिकारी ने बताया कि अक्टूबर माह में हीरो की नीलामी संभावित है जिसमें नीलामी के लिये यह वेशकीमती नयाब हीरा रखा जायेगा। नयाब हीरा मिलने पर बृजेश कुमार उपाध्याय ने बताया कि पिछले करीब 25 साल से वह हीरा खदान समय-समय पर खोदता रहा आज उसका सपना पूरा हो गया है।
 

कमेंट करें
e5J2Y