प्रोफेसर शोमा सेन की गिरफ्तारी पर आयोजित चर्चा एन वक्त पर रद्द

Discussion on the arrest of professor Shoma Sen Canceled on time
प्रोफेसर शोमा सेन की गिरफ्तारी पर आयोजित चर्चा एन वक्त पर रद्द
प्रोफेसर शोमा सेन की गिरफ्तारी पर आयोजित चर्चा एन वक्त पर रद्द

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सिविल लाइंस स्थित इंडिया पीस सेंटर में सोमवार को शाम साढ़े बजे शोमा सेन पर चर्चा रद्द कर दी गई। नक्सल समर्थन के आरोपों में पुणे पुलिस द्वारा हिरासत में ली गई प्रोफेसर शोमा सेन पर चर्चा आयोजित की गई थी। लेकिन कार्यक्रम शुरु होने के कुछ ही वक्त पहले सेंटर ने इसे रद्द कर दिया। जिसके बाद नागपुर यूनिवर्सिटी और सेन से जुड़े वर्ग में चर्चा का माहौल गर्म हो गया।

बीते कुछ दिनों से सेन समर्थकों को इंडिया पीस सेंटर में जुटने का संदेश विविध सर्कल और सोशल मीडिया पर सर्कुलेट किए गए, लेकिन अचानक इस तरह कार्यक्रम रद्द किए जाने के बाद से अटकलों का माहौल भी गर्म रहा। सेन का समर्थिक एक वर्ग यह दावा कर रहा है कि कार्यक्रम के आयोजन में पुलिस ने रोक लगाई। पुलिस द्वारा आयोजकों को हिदायत देने के बाद यह कार्यक्रम रद्द किया गया। मगर इंडिया पीस सेंटर ने जहां पुलिस की ओर से किसी प्रकार के दबाव की बात को नकारा है, वहीं सदर पुलिस ने भी खुद को इस कार्यक्रम से पुरी तरह अनजान बताया है।

एकजुट होने की अपील की गई थी
दरअसल सेन राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की अंग्रेजी विभाग प्रमुख है। पुणे पुलिस ने नक्सल समर्थन के आरोप में 6 जून को उन्हें गिरफ्तार किया था। विवि ने इसी के चलते उन्हें सेवा से निलंबित भी कर दिया था। इसके बाद सेन के समर्थकों ने लगातार विविध मंचों पर उनकी गिरफ्तारी और विवि के फैसले की आलोचना की थी। इसी कड़ी में पिछले कुछ दिनों से -"फ्रेंड्स ऑफ शोमा सेन" नामक मंच की ओर से विविध सोशल प्लैटफाॅर्म और सर्कल में इस कार्यक्रम से जुड़े संदेश चल रहे थे। जिसमें आयोजकों ने सेन के समर्थकों से सोमवार शाम 5.30 बजे इंडिया पीस सेंटर पहुंच कर उनकी गिरफ्तारी पर आयोजित चर्चा में हिस्सा लेने की अपील की गई थी। इस कार्यक्रम को लेकर पहले ही पुलिस दल और सेन से जुड़े सर्कल में खासा प्रचार प्रसार हो गया था। सोमवार दोपहर को यूं अचानक कार्यक्रम रद्द किए जाने के बाद कई सवाल सामने आए।

चर्चा नहीं मीटिंग का एजेंडा था
कास्ता दीप, निदेशक इंडिया पीस सेंटर के मुताबिक डॉ.शोमा सेन हमारी टीम का एक हिस्सा थी। ऐसे में सोमवार को हमारी प्रोग्राम रिसोर्स टीम मेंबर्स की मीटिंग आयोजित की गई थी। जिसमें सेन की गिरफ्तारी की भी चर्चा होनी थी। लेकिन पर्याप्त सदस्यों की उपस्थिति ना होने से हमें यह मीटिंग रद्द करनी पड़ी। ऐसे में हमारी अगली मीटिंग जब भी आयोजित होगी उसमें सेन की गिरफ्तारी का मुद्दा होगा भी या नहीं, कुछ कह नहीं सकता। पुलिस द्वारा हिदायत मिलने के बाद कार्यक्रम रद्द हुआ है, यह बात सरासर अफवाह है।

पुलिस का कोई वास्ता नहीं
सुनील बोंडे, वरिष्ठ पुलिस निरिक्षक के मुताबिक इंडिया पीस सेंटर में सेन को लेकर क्या कार्यक्रम था, इसकी हमें कोई जानकारी नहीं थी। ऐसे में कार्यक्रम होने से राेकने का तो सवाल ही नहीं उठता। कार्यक्रम रद्द होने को लेकर हमारा कोई लेना देना नहीं है।

Created On :   9 July 2018 3:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story