करोड़ों रुपए की लागत से सँवारे गए स्टेशन में हर तरफ अव्यवस्था

Disorder everywhere in the station which was renovated at the cost of crores of rupees
करोड़ों रुपए की लागत से सँवारे गए स्टेशन में हर तरफ अव्यवस्था
सुरक्षा सिस्टम नदारद करोड़ों रुपए की लागत से सँवारे गए स्टेशन में हर तरफ अव्यवस्था

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मुख्य स्टेशन को करोड़ों रुपए खर्च करके सँवारा गया है। यहाँ एक ओर जहाँ गार्डन बनाए गए तो दूसरी ओर दूधिया रोशनी की संगमरमरी छटा को निखारा गया है। स्टेशन के प्रवेश द्वार में रेलिंग लगाने से लेकर बाहर की ओर आकर्षक लाइटिंग की गई है। मगर यहाँ की सुंदरता और व्यवस्था सुरक्षा के अभाव में बिगड़ रही है। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर ही जहाँ चाहे यात्री अपना डेरा डाल कर बैठ जाते हैं। जिसकी जहाँ इच्छा हो रही वहाँ पर बिस्तर लगाकर सो रहे हैं। बीच सीढ़ियों पर ही बैठकर भोजन किया जा रहा है। इस तरह का नजारा जबलपुर मुख्य स्टेशन के दोनों ओर कभी भी देखा जा सकता है। 

गौरतलब है कि स्टेशन को नए सिरे से बनाने के दौरान लोेगों के बैठने के लिए गार्डन, पार्किंग सिस्टम पर ज्यादा फाेकस किया गया है। प्लेटफार्म के भीतर भी यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित की गई है। प्लेटफार्म के बाहर फुटपाथ में रंग-बिरंगी लाइटें लगाई गई हैं ताकि स्टेशन की सुंदरता बनी रहे। फुटपाथ में यात्रियों के बैठने पर भी पाबंदी सुनिश्चित की गई है। 

सुरक्षा के अभाव में बिगड़ रहा सिस्टम

प्लेटफार्म के बाहर फुटपाथ पर कब्जा, प्रवेश द्वार में यात्रियों की भीड़, बुकिंग काउंटर तक डेरा जमाए यात्री, हर तरफ फैली खाद्य सामग्री, सीढ़ियों से लेकर ऊपर तक यहाँ-वहाँ बैठे यात्रियों की भीड़ मुख्य स्टेशन की सुंदरता के साथ ही छवि तक बिगाड़ रहे हैं। यहाँ सुरक्षा कर्मियों के अभाव के चलते ही यह सारी अव्यवस्था फैल रही है। सुरक्षा कर्मी तो प्लेटफार्म के आसपास इन दिनों नजर तक नहीं आ रहे हैं। सबसे ज्यादा बिगड़ा सिस्टम रात के वक्त नजर आता है। 

ड्रॉप एंड गो भी बेअसर

रेलवे द्वारा ड्रॉप एंड गो का नियम बनाया गया मगर यहाँ यह भी बेअसर है। यहाँ परिजनों को छोड़ने आने वाले भी मुख्य स्टेशन के प्रवेश द्वार के ठीक सामने वाली लेन पर वाहन खड़ा करके चले जाते हैं। इस लेन से फिर कोई दूसरा वाहन निकलना संभव नहीं है। सुरक्षा कर्मियों के न होने के कारण ही वाहनों की लाइन तक लग जाती है। वहीं दूसरी ओर सुरक्षा कर्मी प्लेटफार्म के आसपास नहीं बल्कि आरक्षण केंद्र के पीछे खड़े हो रहे वाहनों को खदेड़ने में ज्यादा व्यस्त नजर आते हैं।  


 

Created On :   13 March 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story