दैनिक भास्कर हिंदी: विश्वकर्मा पार्क की जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात

July 3rd, 2018

डिजिटल डेस्क, कटनी। कोतवाली थाना क्षेत्र के विश्वकर्मा पार्क की जमीन को खाली कराते समय विवाद की स्थिति बन गई। न्यायालय के आदेश पर स्वयं कब्जा ले रहे एक ही परिवार के कुछ सदस्यों को नगर निगम अमले ने रोका तो परिवार के सदस्य विवाद करने लगे। विवाद की जानकारी लगते ही कोतवाली प्रभारी शैलेष मिश्रा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए और विवाद कर रहे लोगों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया।

निगम और पुलिसकर्मी तैनात रहे
पार्क के भीतर कब्जे को मुक्त कराते समय नगर निगम के कर्मचारी और भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक मधई मंदिर के पास जमीन का एक हिस्सा विश्वकर्मा पार्क के नाम से जाना जाता है। पार्क की जमीन पर क्षेत्र का ही एक विश्वकर्मा परिवार अपना मालिकाना हक जताता रहा। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पूर्व पार्क की इस जमीन को नगर निगम ने इस शर्त पर अपने अधिकार में ले लिया था कि पार्क का और बेहतर विस्तार करेगा।

कोर्ट के आदेश पर हुआ खाली
कोर्ट के आदेश पर पार्क की जमीन को जरूर खाली कराया गया, लेकिन विश्वकर्मा परिवार उस पर हक जमाकर कब्जे की कोशिश करने लगा। इसी बात पर स्थानीय नागरिकों एवं विश्वकर्मा परिवार के साथ विवाद बढ़ गया। विवाद की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनो पक्षों को शांत कराया। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि जमीन लेने के बाद नगर निगम ने देखा कि क्षेत्र में वाहन पार्किंग की बहुत समस्या है तथा यहां पार्क की कम और पार्किंग की जगह की ज्यादा आवश्यकता है। इसलिए नगर निगम ने यहां बने पार्क को तोड़कर वाहन पार्किंग हेतु लोगों को जगह उपलब्ध करा दी। जिसके कारण वाहन पार्किंग की समस्या से क्षेत्रवासियों को तो निजात मिल गई। टीआई शैलेष मिश्रा ने बताया कि दोनों पक्षों को समझाइश देकर मामले को शांत करा दिया।