तीन गाँवों में घूमा ड्रोन, कैमरे से शुरू हुई सरकारी जमीनों की नाप-जोख

Drone roamed in three villages, measurement of government land started with camera
तीन गाँवों में घूमा ड्रोन, कैमरे से शुरू हुई सरकारी जमीनों की नाप-जोख
तीन गाँवों में घूमा ड्रोन, कैमरे से शुरू हुई सरकारी जमीनों की नाप-जोख

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गाँवों में जैसे ही ड्रोन कैमरा घूमा ग्रामीणों का कोतुहल भी बढ़ गया। हर कोई यही जानने परेशान था कि आखिर उनके गाँव में हो क्या रहा है। अधिकारियों ने भी स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो कई वर्षों से रह रहे है और उनके पास जमीन से जुड़े दस्तावेज नहीं हैं उन्हें अधिकार दिया जायेगा और वे जमीन के मालिक बनेंगे। जिले में भू आबादी सर्वेक्षण की पहल सिहोरा के खभरा सहित कचनारी और मढ़ा गाँव से हुई, जिसका शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक नंदनी मरावी ने किया। सर्वे ऑफ इंडिया की टीम के साथ ही इन गाँवों में तहसीलदार सिहोरा राकेश चौरसिया, एसएलआर ललित ग्वालवंशी और पूरी टीम मौजूद थी। टीम ने शुक्रवार को खभरा गाँव से ड्रोन से फोटो खींचकर आबादी सर्वे को शुरू किया। यहाँ लगभग 5 हेक्टेयर जमीन की नपाई हुई। यहाँ लगभग 7 सौ परिवारों ऐसे हैं जिन्हें लाभ मिलेगा और भू स्वामित्व का अधिकार िदया जायेगा। सर्वे का काम 19 जुलाई तक चलेगा।
दावे-आपत्तियाँ भी मँगाई जाएँगी 
 ड्रोन से सर्वे के पहले ही गाँव में चूने की लाइन भी डाली गई थी। इसी तरह कचनारी में लगभग 4 हेक्टेयर भूमि का सर्वे हुआ, यहाँ 4 सौ के लगभग परिवार हैं। इसी तरह मढ़ा में भी 3 हेक्टेयर भूमि का सर्वे किया गया जहाँ 3 सौ परिवारों को भू स्वामित्व अधिकार का लाभ मिलेगा। हालाँकि प्रकरण तहसीलदार के पास जाएगा उसके बाद दावे-आपत्तियाँ मँगाई जायेंगी। और किसी तरह की परेशानी नहीं आती है तो जमीनों पर निवासरत लोगों को भूमि का मालिकाना हक मिल जायेगा। 
क्या होगा फायदा
भू स्वामित्व अधिकार मिलने के बाद जमीन का हस्तांतरण या फिर लोन लेने के साथ ही विक्रय करने में परेशानी नहीं होगी व अन्य लाभ परिवारों को मिलने लगेंगे। अभी ये परिवार वर्षों से सरकारी जमीन पर काबिज तो हैं लेकिन इन्हें किसी तरह का लाभ नहीं मिल रहा है। केन्द्र सरकार की योजना के तहत ऐसे परिवार को लाभ देने योजना शुरू की गई है।

Created On :   3 July 2021 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story