ड्रोन से नैनो तरल यूरिया का छिड़काव, नई पहल करने वाला प्रदेश का पहला जिला जबलपुर

मौके पर जनप्रतिधि सहित कलेक्टर व अन्य अधिकारी रहे मौजूद ड्रोन से नैनो तरल यूरिया का छिड़काव, नई पहल करने वाला प्रदेश का पहला जिला जबलपुर

डिजिटल डेस्क जबलपुर। ड्रोन के माध्यम से नैनो तरल यूरिया का छिड़काव करने वाला जबलपुर प्रदेश का पहला जिला बन गया है। तरल यूरिया से कृषि को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही इससे भूमि भी सुरक्षित रहेगी। पाटन के ग्राम भोरदा में करीब एक हजार एकड़ की फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया का छिड़काव कराया गया।
अमृत वर्षा परियोजना के अंतर्गत शनिवार को पाटन तहसील के ग्राम भोरदा में धान और सिंघाड़ा की फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया का छिड़काव किया गया। इस अवसर पर विधायक अजय विश्नोई, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि तथा कृषि, उद्यानिकी और कृषि से संबद्ध विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। ई-गवर्नेंस, इफको तथा कृषि कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से किसानों को कृषि कार्य में ड्रोन सहित उन्नत तकनीक के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री विश्नोई ने कहा कि नई तकनीक के आने पर लोगों में शुरुआती दौर पर यह संशय का भाव होता है कि पता नहीं इसका परिणाम क्या होगा, कृषि क्रांति के दौरान जब कृषि कार्य के लिए ट्रैक्टर का उपयोग किया गया तब किसान परंपरागत रूप से की जाने वाली बैलों से ही खेती को ही बेहतर समझ रहे थे। समय के साथ कृषि कार्य में ट्रैक्टर का उपयोग बढ़ा और इसमें लागत का जो अंतर आया वह सहज महसूस हुआ। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा ने भी किसानों को संबोधित करते हुए नैनो यूरिया के उपयोग के बारे में बताया और कहा कि यह कम लागत पर अधिक उत्पादन के साथ पर्यावरण संरक्षण करने की दिशा में एक नया कदम है। इस दौरान उप संचालक एसके निगम, एसडीएम पाटन शाहिद खान, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी, इफको के मुख्य प्रबंधक राजेश कुमार मिश्रा, तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी व क्षेत्रीय कृषक उपस्थित रहे।

Created On :   3 Sep 2022 5:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story