खड़से परिवार की 5 करोड़ 73 लाख की संपत्ति जब्त 

EDs big action against Eknath Khadse
खड़से परिवार की 5 करोड़ 73 लाख की संपत्ति जब्त 
ईडी की बड़ी कार्रवाई खड़से परिवार की 5 करोड़ 73 लाख की संपत्ति जब्त 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राकांपा नेता एकनाथ खड़से उनकी पत्नी मंदाकिनी और दामाद गिरीश चौधरी की 5 करोड़ 73 लाख रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है। भोसरी जमीन सौदा मामले में मनी लांडरिंग कानून के तहत यह कार्रवाई की गई है। जांच एजेंसी ने परिवार का एक बैंक खाता भी फ्रीज किया है, जिसमें 86 लाख रुपए नकद जमा हैं। इसके अलावा खड़से परिवार का लोनावाला इलाके में स्थित एक बंगला और जलगांव में जमीन के तीन टुकड़े और जलगांव में ही स्थित तीन फ्लैट शामिल हैं। 

मामले में खड़से पर आरोप हैं कि उनके राजस्व मंत्री रहते उनके परिवार ने खड़से के प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए पुणे के भोसरी स्थित महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलमेंट कार्पोरेशन  (एमआईडीसी) की 31 करोड़ रुपए की जमीन सिर्फ 3.75 करोड़ रुपए में खरीदी। इस मामले में ईडी चौधरी को गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि खड़से से जांच एजेंसी दो बार पूछताछ कर चुकी है। जांच एजेंसी का दावा है कि जमीन चौधरी के नाम पर खरीदी गई और इसके लिए पांच फर्जी कंपनियों के जरिए भुगतान किया गया। 

इस मामले में ईडी ने पिछले साल अक्टूबर में खड़से, उनकी पत्नी मंदाकिनी, दामाद चौधरी और जमीन के मालिक अब्बास उकानी के खिलाफ इंफोर्समेंट केस इफर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज कर छानबीन शुरू की थी। जांच एजेंसी का दावा है कि साल 2016 में राजस्व मंत्री रहते खड़से ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए जमीन का यह सौदा कराया जिससे सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगा। 

 

Created On :   27 Aug 2021 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story