शिक्षा विभाग ने राज्य में चल रहे 800 फर्जी स्कूलों में 100 पर लगाया ताला

Education department has locked 100 out of 800 fake schools running in state
शिक्षा विभाग ने राज्य में चल रहे 800 फर्जी स्कूलों में 100 पर लगाया ताला
भेजा नोटिस शिक्षा विभाग ने राज्य में चल रहे 800 फर्जी स्कूलों में 100 पर लगाया ताला

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिक्षा विभाग की जांच में राज्य में 800 फर्जी स्कूल मिले हैं इनमें से 100 स्कूलों को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है जबकि अन्य पर भी शिकंजा कसने की तैयारी की जा रही है। राज्य के स्कूली शिक्षा आयुक्त सूरज मांढरे ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि फर्जी होने की शिकायत पर राज्य के कुल 1300 स्कूलों की जांच की गई जिनमें से 800 स्कूलों के कागजात में गड़बड़ियां पाई गईं। स्कूल शुरू करने के लिए तीन अहम प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है। स्कूल के लिए सरकार की ओर से लेटर ऑफ इंटेंट हासिल करना पड़ता है, शर्ते पूरी करने के बाद सरकार की ओर से अनापत्ति (एनओसी) प्रमाणपत्र दिया जाता है। राज्य के एसएसई बोर्ड के अलावा सीबीएसई, आईसीएसई जैसे बोर्ड से जुड़े होने पर स्कूल को संलग्नता प्रमाणपत्र भी हासिल करना होता है। जिनके पास तीनों कागताज नहीं हैं उन स्कूलों को अवैध माना जाता है। ऐसे 77 स्कूल मिले हैं जिनके पास कोई प्रमाणपत्र नहीं है। इसके अलावा 300 दूसरे ऐसे स्कूलों को भी नोटिस दिया गया है जिन्होंने सरकार के पास किसी तरह का आवेदन किए बिना ही स्कूल शुरू कर दिए। 390 स्कूल ऐसे मिले हैं जिनके पास संलग्नता प्रमाणपत्र नहीं हैं। उन्हें भी नोटिस दिया गया है। कई स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने अर्जी तो दी लेकिन सरकार की मंजूरी का इंतजार नहीं किया और कक्षाएं शुरू कर दीं।

प्रतिदिन 10 हजार जुर्माना
मीडिया से बातचीत में मांढरे ने बताया कि छानबीन में सात स्कूलों ने जो प्रमाणपत्र दिखाए वे फर्जी थे। इसलिए इन मामलों में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। अवैध रुप से चल रहे 100 स्कूलों को नोटिस भेजकर प्रतिदिन के हिसाब से 10 हजार रुपए जुर्माना भरने को कहा गया है।  

विद्यार्थियों को दूसरे स्कूलों में मिलेगा प्रवेश
मांढरे ने कहा कि स्कूल बंद होने के चलते विद्यार्थियों को किसी तरह का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। बच्चों को दूसरे नजदीकी स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील की कि बच्चे का स्कूल में दाखिला कराने  से पहले यूआईडी पोर्टल पर स्कूल के रजिस्ट्रेशन नंबर की जांच करनी चाहिए।  
 

Created On :   6 April 2023 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story