फर्जी मतदान रोकने घर-घर जाकर तस्वीर जुटा रहा है चुनाव आयोग

Election Commission is collecting Photo from door to door to prevent fake voting
फर्जी मतदान रोकने घर-घर जाकर तस्वीर जुटा रहा है चुनाव आयोग
फुल प्रूफ रणनीति फर्जी मतदान रोकने घर-घर जाकर तस्वीर जुटा रहा है चुनाव आयोग

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय चुनाव आयोग चाहता है कि शहरों से लेकर गांवों तक होने वाले मतदान में फर्जी मतदान रोकने के लिए 100 फीसदी फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर लिस्ट तैयार किया जाए। हालांकि महाराष्ट्र में सिर्फ 1.84 फीसदी मतदाताओं के फोटो जुटाने बाकी है। इसके लिए चुनाव आयोग के कर्मचारी घर-घर जाकर मतदाताओं के फोटो एकत्र कर रहे हैं। मतदाता ऑनलाईन भी अपनी तस्वीर चुनाव आयोग को उपलब्ध करा सकते हैं। ठाणे के बाद नागपुर में ही सबसे ज्यादा मतदाताओं के वोटर लिस्ट में फोटो नहीं है। 

राज्य के सह मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल वलवी ने ‘दैनिक भास्कर’ को बताया कि राज्य के 9 करोड 83 लाख 3 हजार 656 मतदाताओं में 16 लाख 69 हजार 103 मतदाताओं के फोटो वोटर लिस्ट में नहीं हैं। 100 फीसदी फोटो वाले वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए फिलहाल राज्यभर में अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग के कर्मचारी घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं के फोटो खिंच रहे हैं, जिनकी तस्वीर वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हैं। ऐसे मतदाता अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी चुनाव आयोग कर्मचारी को दे सकते हैं।    

ऑनलाइन भी भेज सकतें हैं तस्वीर

मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में उनकी तस्वीर है अथवा नहीं। यदि उनकी तस्वीर नहीं है तो वे ‘वोटर’ एप या www.nvsp.in पर जाकर अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं।  

ठाणे पहले तो नागपुर दूसरे क्रमांक पर 

बगैर फोटो वाले मतदाताओं के मामले में राज्य में ठाणे पहले और उप राजधानी नागपुर दूसरे क्रमांक पर है। ठाणे में जहां कुल 66 लाख 37 हजार 679 मतदाताओं में से 6 लाख 43 हजार 707 मतदाताओं के फोटो नहीं हैं। नागपुर के 42 लाख 30 हजार 388 मतदाताओं की तस्वीर चुनाव आयोग के पास नहीं है, यानि उप राजधानी में 5.28 प्रतिशत मतदाताओं की तस्वीर जुटानी है। जबकि वर्धा में 1.29 प्रतिशत, अमरावती में 0.61 प्रतिशत, भंडारा में 0.12 और अकोला के 0.46 प्रतिशत  मतदाताओं की फोटो वोटर लिस्ट में नहीं है। विदर्भ के अमरावती, वाशिम, गोंदिया, चंद्रपुर में 100 फीसदी मतदाताओं के फोटो वोटर लिस्ट में शामिल हैं।    

Created On :   3 Sep 2021 2:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story