नहीं पहुँच रही पात्रता पर्ची - राशन के लिए भटक रहे , अधिकारी कह रहे जब भोपाल से आएगी तब मिलेगी

Eligibility slip not reaching - wandering for ration, officials are saying when will come from Bhopal
नहीं पहुँच रही पात्रता पर्ची - राशन के लिए भटक रहे , अधिकारी कह रहे जब भोपाल से आएगी तब मिलेगी
नहीं पहुँच रही पात्रता पर्ची - राशन के लिए भटक रहे , अधिकारी कह रहे जब भोपाल से आएगी तब मिलेगी

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कलेक्ट्रेट में इन दिनों सैकड़ों परिवारों को पात्रता पर्ची के लिए भटकते देखा जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन जरूरतमंदों ने राशन पाने के लिए  पात्रता पर्ची के लिए आवेदन तो किया था लेकिन आज तक उन्हें ये नहीं मिल सकी हैं। इस बीच जब  जिम्मेदारों तक ये परिवार संपर्क करते हैं तो उनके द्वारा यह कहकर उन्हें लौटा दिया जाता है कि जब भोपाल से पात्रता पर्चियाँ आ जाएँगी तभी उन्हें मिल सकेंगी और तब तक उन्हें कुछ समय के लिए इंतजार तो करना ही पड़ेगा। 
अभी तक 9 चरणों में पहुँचीं 28 हजार पर्चियाँ
 जानकारों की मानें तो पात्रता पर्ची पाने के लिए हजारों परिवारों द्वारा कुछ समय पहले नगर निगम में आवेदन किया गया था। इस पर 9 चरणों में 28 हजार पर्चियाँ कलेक्ट्रेट पहुँचीं हैं। लेकिन अभी तक इनमें से 22 हजार पर्चियों का ही वितरण हो सका है और शेष पर्चियाँ अभी भी बँटना बाकी हैं। इसी बीच जिनकी पर्चियाँ पहले से बनी हुईं थीं और उन्हें हर महीने राशन मिल भी रहा था तो उनके नाम भी संंबंधत कर्मचारियों द्वारा काट दिए गए हैं। इन हालातों में अब उन्हें अपने जरूरी कामकाज को छोड़कर प्रतिदिन कलेक्ट्रेट में बैठे अधिकारियों के चक्कर लगाने मजबूर होना पड़ रहा है।
3 लाख 44 हजार पात्र परिवार 
 पात्रता पर्ची से राशन मिलने वाले परिवारों की संख्या जिले में 3 लाख 44 हजार है। इसके पहले लगभग 4 लाख परिवारों को राशन मिलता था। लेकिन पात्र एवं अपात्र परिवारों का सर्वे कराया गया था जिसमें लगभग 72 हजार नाम काटे गए थे। जिसके कारण राशन लेने वालों की संख्या कम हो गयी है। नए जुड़ रहे नामों के कारण हर दिन अपात्र परिवारों की संख्या फिर से बढऩे लगी है। हर दिन लगभग 50 से 60 आवेदन कलेक्ट्रेट पहुँच रहे हैं जिन्हें सत्यापित करके भोपाल भेजा जा रहा है। इसके बावजूद भी कई ऐसे आवेदनकर्ता हैं जिन्हें आवेदन किए 6 माह से अधिक का समय बीत चुका है और उनकी पात्रता पर्ची अभी तक नहीं पहुँची है। जिसके कारण ये लोग एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय तक के चक्कर लगाने परेशान हैं लेकिन उन्हें पात्रता पर्ची नहीं मिली है। 
इनका कहना है
पात्रता पर्ची का वितरण लगातार किया जा रहा है। भोपाल से जैसे ही ये पर्चियाँ आती हैं वैसे ही इनका वितरण शुरू हो जाता है। लगातार आवेदन आ रहे हैं और उन्हें हम भोपाल भी भेज रहे हैं। 
सुधीर दुबे, प्रभारी खाद्य अधिकारी जबलपुर

Created On :   6 Feb 2021 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story