सिवनी ब्राडगेज रेल लाइन में अतिक्रमण और भूमि अधिग्रहण का अड़ंगा

Encroachment and land acquisition hurdles in Seoni Broadgaz rail line
सिवनी ब्राडगेज रेल लाइन में अतिक्रमण और भूमि अधिग्रहण का अड़ंगा
सिवनी ब्राडगेज रेल लाइन में अतिक्रमण और भूमि अधिग्रहण का अड़ंगा

डिजिटल डेस्क सिवनी । जिले में बरगी- घंसौर से नैनपुर मार्ग पर भले ही बड़ी लाइन का काम शुरू हो चुका है, इधर बालाघाट मार्ग में समनापुर तक भी रेल लाइन की शुरूआत  हो चुकी है लेकिन छिंदवाड़ा से सिवनी होते हुए नैनपुर मार्ग में रेल लाइन की शुरूआत शीघ्र शुरू होती नजर नहीं आती। इसके लिए 2019 की समय सीमा शुरू की गई है लेकिन अतिक्रमण, अधिग्रहण और वनभूमि के कारण पेंच अटक रहा है। बड़ी लाइन को लाने में सिवनी जिले में सबसे ज्यादा अडचनें आ रही हैं।

ब्रॉडगेज परियोजना के तहत छिंदवाड़ा से नैनपुर तक ट्रेन चलाने के प्रोजेक्ट में अतिक्रमण और जमीन को लेकर अड़ंगे आ रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या छिंदवाड़ा के चौरई और सिवनी जिले को लेकर है। छिंदवाड़ा से नैनपुर की दूरी 160 किमी है लेकिन प्रोजेक्ट की गति धीमी होने के कारण अब इसे मई 2019 के टारगेट में दिया गया है। जहां छिंदवाड़ा के चौरई में वन भूमि के आधा किमी क्षेत्र में अधिग्रहण बाकी है। वहीं सिवनी में पुराना अतिक्रमण हटाने के साथ जमीन अधिग्रहित करने में समस्या आ रही है। 

भोमा कान्हीवाड़ा में हैं दिक्कतें 
सिवनी जिले के कान्हीवाड़ा स्टेशन के पास अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू हुई थी लेकिन फरवरी में आई ओलावृष्टि के कारण काम अटक गया। ओलावृष्टि से पहले कुछ अतिक्रमण हटाया गया था लेकिन ओलावृष्टि के बाद राजस्व के अमले के मुआवजा के काम में लग जाने के कारण काम फिलहाल अटक गया है। वहीं भोमा में इंदिरा चौक के पास भी अतिक्रमण हटाया जाना है। पलारी में अंडर ब्रिज या ओवरब्रिज की स्थिति स्पष्ट न हो पाने के  कारण पंचायत की एनओसी नहीं मिल पाई। इसी तरह केवालारी में भी अतिक्रमण हटाया जाना है। जिसमें कई घर और एक दो दुकानें भी आनी है। इन्हे हटाने की प्रक्रिया भी अबतक शुरू नहीं हो पाई है। 

समयसीमा पर नहीं हो पाएगा काम 
अमान परिवर्तन परियोजना के तहत छिंदवाड़ा से नागपुर का काम तो तेजी से चल रहा है। भंडारकुंड तक ट्रेन चलने लगी है लेकिन छिंदवाड़ा से जबलपुर का प्रोजेक्ट धीमा पड़ गया है। हालांकि रेलवे अधिकारियों की मानें तो 2019 का टारगेट तय किया गया है लेकिन लगता नहीं है कि इस समय सीमा में काम हो पाना मुमकिन नजर नहीं आता। छिंदवाड़ा के अलावा सिवनी जिले में इस प्रोजेक्ट को लेकर ज्यादा समस्या है। रेलवे के अधिकारी एसके मिश्रा की मानें तो चौरई के पास आधा किमी की वन विभाग की जमीन की क्लीयरेंस बाकी है जो लगभग एक महीने में पूरी प्रक्रिया हो जाएगी। 

अभी नहीं हटेगा मेगा ब्लॉक  
इस बार रेल बजट में 300 करोड़ रुपए का छिंदवाड़ा नैनपुर के लिए बजट दिया गया था, फिलहाल जबलपुर से नैनपुर तक ट्रेन शुरू हो गई हैए लेकिन छिंदवाड़ा से नैनपुर का प्रोजेक्ट पूरा होने पर ही लोगों को फायदा मिल सकेगा। इस प्रोजेक्ट के लिए रेलवे ने 2019 तक का टारगेट पूरा करने की योजना है। जिसके लिए मई 2015 में मेगा ब्लॉक लगा था। 

इनका कहना है 
फिलहाल 2019 तक का टारगेट तय किया गया है। चौरई में जमीन अधिग्रहण के लिए बात चल रही है। सिवनी के लिए भी सचिव स्तर पर बात की जा रही है।
एसके मिश्रा,  ईई रेलवे

Created On :   20 April 2018 1:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story