• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Eye Witness of Mumbai attack Shrivardhakar in very bad condition, Fadnavis said - BJP will give 10 lakhs for treatment

दैनिक भास्कर हिंदी: कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाने वाले की हालत बेहद खराब, फडणवीस ने कहा- इलाज के लिए भाजपा देगी 10 लाख 

May 13th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई में हुए आतंकी हमले में पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब को पहचानने वाले हरिश्चंद्र श्रीवर्धनकर की हालत दयनीय हो गई है। श्रीवर्धनकर को बुधवार को कल्याण के आयुष अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस उन्हे देखने अस्पताल पहुंचे। भाजपा ने श्रीवर्धनकर के इलाज का खर्च वहन करने के अलावा 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। हरिशचंद्र श्रीवर्धनकर पहले शख्स थे, जिन्होंने कसाब की शिनाख्त की थी। कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाने में  श्रीवर्धनकर की महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। श्रीवर्धनकर बीते 29 अप्रैल को दक्षिण मुंबई स्थित अग्रीपाडा के फुटपाथ पर बेहोशी की हालत में मिले  थे। उसने कई दिनों से खाना नहीं खाया था। किसी व्यक्ति ने फोन कर पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने हरिशचंद्र को तत्काल पहचान लिया।

प्राथमिक उपचार के बाद पुलिस ने श्रीवर्धनकर को उसके परिवार के पास कल्याण भेजा दिया। वहां उसे क्वारेंटाईन सेंटर में भेजा गया। बताया जा रहा है कि श्रीवर्धनकर की याददाश्त चली जाती है। पेट में अंसल की शिकायत के अलावा भी उसे कई और रोगों से ग्रस्त हैं। उसके बेटे की आर्थिक स्थित इतनी ऐसी नहीं है कि वह श्रीवर्धनकर का अच्छी तरह इलाज करा सके। मामले की जानकारी मिलने पर डोंबिवली से भाजपा के विधायक रविंद्र चव्हाण ने श्रीवर्धनकर के बेटे से बात की और कहा कि हरिशचंद्र श्रीवर्धनकर का इलाज किसी अच्छे अस्पताल में कराएं। इलाज का पूरा खर्च भाजपा वहन करेंगी। चव्हाण की पहल के बाद ही श्रीवर्धनकर को कल्याण के खडकपाडा स्थित आयुष अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

श्रीवर्धनकर देखने अस्पताल पहुंचे फडणवीस

इसकी जानकारी मिलने पर बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में विपक्ष के नेता नेता देवेंद्र फडणवीस हरिशचंद्र श्रीवर्धनकर से मिलने के लिए कल्याण के आयुष अस्पताल पहंचे। वहां उन्होंने डॉ शशांक, डॉ अमित, डॉ राजेश से पूरी जानकारी ली। फडणवीस के साथ सांसद कपिल पाटिल, विधायक रविंद्र चव्हाण, शहर अध्यक्ष शशिकांत कांबले और स्थानीय नगरसेवक दया गायकवाड़ भी थे। फडणवीस ने श्रीवर्धनकर का इलाज कर रहे डॉक्टरों से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि भाजपा उनके इलाज का भुगतान करेगी। साथ ही श्रीवर्धनकर के परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी।

कौन हैं हरिश्रंद्र श्रीवर्धनकर?

मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले में श्रीवर्धनकर की पीठ पर दो गोलियां लगी थीं। बाद में उन्होंने इस मामले में गवाही दी और स्पेशल कोर्ट के सामने कसाब को पहचाना था। वे कसाब और उसके साथी अबू इस्माइल की गोलियों से चोटिल भी हुए थे। उन्होंने इस्माइल को अपने बैग से मारा भी था।