बंजर भूमि से किसान हर साल पा सकेगा 75 हजार रुपए

Farmer will get 75 thousand rupees every year from barren land
बंजर भूमि से किसान हर साल पा सकेगा 75 हजार रुपए
नागपुर बंजर भूमि से किसान हर साल पा सकेगा 75 हजार रुपए

डिजिटल डेस्क, नागपुर. कृषि विद्युत लाइनों का सौर ऊर्जा से विद्युतीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना क्रियान्वित की जा रही है। इसके लिए आवश्यक भूमि महावितरण के माध्यम से 75 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर प्रतिवर्ष की दर से लीज पर ली जायेगी। महावितरण को नागपुर जिले के महावितरण के 41 उपकेन्द्रों से 5 किलोमीटर तक एवं सड़क किनारे जमीन की आवश्यकता है और इसके लिए महावितरण ने इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जहां गांव और कृषि बिजली लाइनों को अलग किया गया है, इस योजना के माध्यम से 3000 कृषि बिजली लाइनों को सौरऊर्जाकरण किया जाएगा और इसके लिए 15 हजार एकड़ भूमि से लगभग 4000 मेगावाट बिजली उत्पन्न की जाएगी। इस योजना के तहत कृषि बिजली लाइनों को सौर ऊर्जा हेतु आवश्यक निजी भूमि महावितरण को कियाया पट्टे पर चाहिए। उसके लिये निबंधक एवं स्टाम्प विभाग द्वारा निर्धारित मूल्य के 6 प्रतिशत की दर से या वार्षिक पट्टा 75,000 रुपए प्रति हेक्टेयर प्रति वर्ष, जो भी अधिक हो, किया गया है। प्रथम वर्ष में मूल वार्षिक किराया दर पर हर वर्ष सीधे किराया दर में 3 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी।

नागपुर जिले में तहसील और उप-केंद्रवार भूमि की आवश्यकता इस प्रकार है। जावली, करगाँव, चिकलापुर, कुही-कुही, पचखेड़ा, अंभोरा, डोंगरगाँव, आदम, चाफेगाड़ी, उमरेड-सिरसी, पचगाँव, उमरेड, कलामेश्वर-कलमेश्वर सिटी, कोल्ही, मोहपा (गडबरदी), तालेगांव, धापेवाड़ा, गोंदखैरी, भिवापुर में पारशिवानी पारशिवानी तालुक।, नवेगाँव, सावनेर-सावनेर, नंदा, खापा, चारगाँव, मौदा-चिरवा, खत, अरोली, रामटेक-नागरधन, रामटेक, कटोल-परसिंगा, मसोड, कचारिसवंगा, मूर्ति, कोंधली, नवा, कामठी-ड्रैगन पैलेस, गुमतला, तालुका में नरखेड़-नया बारासिंगी, मोवाड़, लोहारी सवांगा, वडविहारा (उमथा) उपकेन्द्र शामिल हैं।
किसान अपनी जमीन किराया पट्टे पर देने के लिए www.mahadiscom.in/land_bank_portal/index_mr.php इस लिंक पर आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए किसान महावितरण के उप कार्यकारी अभियंता रोहन क-हाड़े या महावितरण कार्यालय से संपर्क कर सकते है।

Created On :   27 Jan 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story