रेलवे के 40 के पार उम्र वाले आधा सैकड़ा गार्ड की नौकरी पर लटकी तलवार, नया फरमान जारी

Fear in the security staff of the Railways after new issued order
रेलवे के 40 के पार उम्र वाले आधा सैकड़ा गार्ड की नौकरी पर लटकी तलवार, नया फरमान जारी
रेलवे के 40 के पार उम्र वाले आधा सैकड़ा गार्ड की नौकरी पर लटकी तलवार, नया फरमान जारी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। रेलवे के निजीकरण का उलटा असर अब नजर आने लगा है। रेलवे में एक नया फरमान जारी होने से रेलवे के सुरक्षा कर्मचारियों में हडकंप मचा हुआ है। फरमान में पश्चिम मध्य रेलवे में लगे सुरक्षा गार्डों के लिए अधिकतम आयु 40 साल तय कर दी गई है। इसका सीधा मतलब है कि सिर्फ 40 वर्ष की आयु तक वाले सुरक्षा गार्ड ही नौकरी पर रखे जा सकेंगे, इससे अधिक आयु वाले स्टाफ को नौकरी से बेदखली का ऐलान कर दिया गया है। जिससे जबलपुर में ही लगभग आधा सैकड़ा 40 पार सुरक्षा कर्मियों पर बेदखली की तलवार लटक गई है। यदि नए आदेश पर अमल हुआ तो गार्ड और उनके परिवार के समक्ष भूखे मरने की नौबत आ सकती है।

ठेकेदार मनमानी पर उतारू
सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय जबलपुर में महाप्रबंधक कार्यालय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, केंद्रीय रेलवे अस्पताल व अन्य जगह की सुरक्षा का काम प्रशासन ने ठेके पर दिया हुआ है। यहां पर ठेकेदार मनमानी पर उतारू है। ठेकेदार का कहना है कि जिस सुरक्षा कर्मचारी की उम्र 40 साल से अधिक है, उनकी नौकरी समाप्त की जाएगी। इस बारे में आरपीएफ का हवाला देते हुए कहा गया है कि सुरक्षा गार्डों के पद पर 40 साल या उससे अधिक उम्र के स्टाफ बेदखल करने के आदेश रेल प्रशासन की ओर से जारी हो चुके हैं।

ठेका मजदूरों का शोषण नहीं होने देंगे
नए फरमान के आने के बाद इसका विरोध करते हुए वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज कांट्रेक्ट वर्कर्स यूनियन के जोनल अध्यक्ष हुसैन बख्श का कहना है किकिसी भी कीमत पर ठेका मजदूरों का शोषण नहीं होने दिया जाएगा। पिछले 8 से 10 सालों से जो स्टाफ सुरक्षा गार्डों के पद पर तैनात हैं, उन्हें अचानक 40 साल की उम्र का बंधन लगाते हुए नौकरी से बाहर करने को कहा गया है, यह ठेका मजदूरों के साथ शोषण है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

Created On :   2 July 2018 8:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story